12 APRMONDAY2021 4:17:12 PM
Nari

भूलकर भी खाली पेट ना खाएं ये Healthy Foods, सेहत को होगा नुकसान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Mar, 2021 04:58 PM
भूलकर भी खाली पेट ना खाएं ये Healthy Foods, सेहत को होगा नुकसान

स्वस्थ रहने के लिए डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। खासतौर पर दिन का पहला खाना यानि नाश्ता बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है। मगर कई लोग नाश्ते में खाली पेट कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जिससे उन्हें फायदे की जगह पर नुकसान झेलना पड़ता है। भले ही वे चीज पोषक तत्वों से भरपूर हो। मगर इन्हें खाली पेट खाने से पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है। तो चलिए आज हम आपको 5 ऐसी चीजें बताते हैं, जिन्हें खासतौर पर खाली पेट खाने से बचना चाहिए...

दही 

दही प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में गुड़ बैक्टीरिया बनने में मदद मिलती है। मगर इसे खाली पेट खाने से हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। ऐसे में ये शरीर में मौजूद गुड़ बैक्टीरिया को मारने का काम करते हैं। इसीलिए सेहतमंद रहने के लिए खाली पेट दही खाने की गलती ना करें। 

खीरा

खीरे में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने शरीर में पानी की कमी पूरी होने में मदद मिलती है। बीमारियों से बचाव होने के साथ दिनभर तरोताजा महसूस होता है।मगर इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए। असल में, इसमें मौजूद तत्व दिल में जलन, बैचेनी व पेट संबंधी परेशानियां पैदा कर सकते हैं।

PunjabKesari

टमाटर

भले ही टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मगर इसमें कई तरह के एसिड होने से यह खाली पेट खाना नुकसानदायक माना जाता है। इसमें मौजूद टैनिक एसिड पेट में जलन, दर्द, एसिडिटी, अपच आदि की परेशानी होने का कारण बनता है। ऐसे में इसे हमशा लंच या डिनर में सलाद के तौर पर खाएं। इसके अलावा टमाटर को पूरी तरह से पकाकर खाएं। 

केला

केला में फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से सही वजन मिलने के साथ शरीर को अंदर से मजबूती मिलती है। मगर खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर में कैल्शियम और मैग्निशियम की मात्रा में संतुलन बिगड़ सकता है। ऐसे में बेचैनी, उल्टी, घबराहट, सीने में जलन आदि की समस्याए हो सकती है। 

PunjabKesari

विटामिन-सी से भरपूर खट्टे फल

खट्टे फलों में विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। मगर इसे खाली पेट खाने में पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। ऐसे में उल्टी, जलन, पेट दर्द, अपच आदि की परेशानियां हो सकती है। इसके लिए सुबह खाली पेट संतरा, मौसमी, अंगूर, स्ट्रॉबेरी आदि खट्टी चीजों को खाने से बचना चाहिए। 

Related News