26 APRFRIDAY2024 11:53:12 PM
Nari

त्वचा को डिटॉक्स करेगा होममेड Body Wraps, मिलेगी ग्लोइंग स्किन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Mar, 2019 10:09 AM
त्वचा को डिटॉक्स करेगा होममेड Body Wraps, मिलेगी ग्लोइंग स्किन

बॉडी व्रैप का आजकल काफी ट्रैंड देखने को मिल रहा है। बॉडी व्रैप (Body Wraps) चर्बी घटाने, शरीर को टोन करने और त्वचा में ग्लो लाने में काफी फायदेमंद होता है। लड़कियां पार्लर में ढेरों पैस खर्च करके बॉडी व्रैप ट्रीटमेंट करवाती हैं लेकिन आप इसे घर पर भी आसानी से कर सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं होममेड एलोवेरा बॉडी व्रैप बनाने का तरीका, जिससे आप भी ग्लोइंग और बेदाग त्वचा पा सकती हैं।

 

क्या है Body Wraps?

बॉडी व्रैप एक प्रकार का स्पा ट्रीटमेंट है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालता है और थकी हुई त्वचा को पुनर्जीवित करता है। यह एक प्रभावी क्लींजर और स्किन सॉफ्टनर के रूप में भी काम करता है, जिससे त्वचा को नमी मिलती है।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है Body Wraps?

बॉडी व्रैप ज्यादातर स्कीन को प्यूरिफाइ और चेहरे के पोर्स को खोलने के लिए किया जाता है। इसे करवाने से पहले ध्यान रखे कि जहां भी आप इस ट्रीटमेंट को करवाने वाली है, उस जगह पर रैप को बहुत कसकर न लपेटे क्योंकि इससे आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है। 

 

होममेड बॉडी व्रैप के लिए सामग्री

एलोवेरा जेल- 1/2 कप
बेंटोनाइट क्ले- 1/2 कप
समुद्री शैवाल (Seaweed)- 1/4 कप (पीसा हुआ)
समुद्री नमक- 2 टेबलस्पून
गर्म पानी- 2 टेबलस्पून
प्लास्टिक व्रैप (Plastic Wrap)

 

बनाने का तरीका

सबसे पहले एक बाउल में 1/2 कप एलोवेरा जेल, 1/2 कप बेंटोनाइट क्ले, 1/4 कप पीसा हुआ समुद्री शैवाल और 2 टेबलस्पून समुद्री नमक मिलाएं। इसके बाद इसमें गर्म पानी मिलाकर 2 टेबलस्पून स्मूद पेस्ट बना लें। इस बात का ध्यान रखें कि पेस्ट ना तो ज्यादा स्मूद हो और ना ही ज्यादा गाढ़ा।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

बॉडी व्रैप मिश्रण को हाथों या ब्रश की मदद से पूरे शरीर और चेहरे पर लगा लें। इसके बाद पूरे शरीर पर प्लास्टिक व्रैप लपेंटे। प्लास्टिक व्रैप शरीर पर दवाब बनाता है, ताकि मिश्रण त्वचा में अच्छी तरह अवशोषित हो सके लेकिन इससेसे अपना चेहरा न लपेटें। इसके बाद 30 मिनट के लिए यूं छोड़ दें, जब तक मिश्रण सूख ना जाए। इसके बाद ताजे पानी से शॉवर लें और शरीर को तौलिए से सुखाकर बॉडी लोशन लगा लें।

PunjabKesari

फायदे

यह त्वचा को स्मूद बनाकर सेल्यूलाइट कम करता है। साथ ही इससे झुर्रियों की समस्या भी दूर हो जाती है।

इस बॉडी व्रैप से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और त्वचा को सभी मिनरल्स मिलते हैं, जिससे सभी स्किन प्रॉाब्लम्स दूर होती है।

इससे त्वचा को भी नमी मिलती है, जिससे चेहरे और बॉडी पर ग्लो बना रहता है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News