27 MAYWEDNESDAY2020 3:13:02 PM
Nari

DIY Ideas: प्लास्टिक के चम्मच से बनाएं घर के लिए सुदंर आर्ट-क्राफ्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 May, 2020 11:41 AM
DIY Ideas: प्लास्टिक के चम्मच से बनाएं घर के लिए सुदंर आर्ट-क्राफ्ट

घर में ऐसी बहुत -सी चीजें होती है, जिन्हें आप बेकार समझकर फैंक देती हैं। परंतु घर में पड़ी ऐसी बेकार चीजें डैकोरेशन के काम आ सकती हैं। घर में बेकार पड़े प्लास्टिक पाइप और स्प्रे पेंट घर की सजावट के लिए बहुत काम की चीजें हैं। प्लास्टिक चम्मच से स्टाइलिश सुंदर फ्लावर से लेकर एक से बढ़कर एक डैकोरेटिव आइटम्स बनाई जा सकती है। तो चलिए जानते हैं प्लास्टिक स्पून के कुछ आइडियाज, जिससे आप अपने घर की शोभा बढ़ा सकते हैं।

प्लास्टिक फ्लावर

सभी प्लास्टिक चम्मच को मोमबत्ती से गर्म करके फूल की शेप की तरह मोड़कर इसे अलग-अलग कलर कर लें। फिर इसे प्लास्टिक की पाइप से चिपकाते  हुए फूल की शेप देते जाएं। जब गुलाब बनकर तैयार हो जाए तो इसकी पत्तियां बनाकर ग्लू की मदद से चिपका दें। अब आप इस प्लास्टिक फ्लावर को टेबल पर डैकोरेट करें।

PunjabKesari

फ्लावर पॉट

चम्मच से फ्लॉवर पॉट बनाने के लिए एक कांच की बेकार बोतल के चारों तरफ चम्मच के गोलाई वाले हिस्से को नीचे करके ग्लू की मदद से चिपका दें। इन कलरफुल चम्मच को ऊपर तक लगाने के बाद इसमें फूलों को डालें। अब आप इसे टेबल पर रखकर अपने घर की शोभा बढ़ा सकती हैं।

PunjabKesari

लैंप

लैंप बनाने के लिए आप चम्मच को स्प्रे पेंट करने केबाद बोतल के चारों तरफ इसके गोलाई वाले हिस्से को नीचे की तरफ करके लगाएं। इसे लगाने के बाद इसमें बल्ब होल्डर लगाकर उसे जलाकर देखें। इससे आप अपने घर को अट्रेक्टिव लुक दे सकती हैं।

PunjabKesari

कैंडल स्टैंड

कैंडल स्ट्रैंड बनाने के लिए आप एक चम्मच के गोलाई वाले हिस्से को बाहर की तरफ करके उसकी डंडी को अंदर की तरफ चिपका दें। इसी तरह इसे एक के ऊपर एक लगाती जाएं, जब यह काफी बड़ा हो जाए तो आप इसके बीच में कैंडल लगा दें। चम्मच के गोलाई वाले हिस्से में आप मोती भी लगा सकती हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

मोर की कलाकृति

मोर की सुंदर कलाकृति बनाने के लिए आप चम्मच को मोर की तरह पीला, नीला और हरा कलर कर लें। इसके बाद माचिस की तीली या प्लास्टिक के छोटे पाईप को लेकर उसके दोनों ओर रूई को लपेट कर इन तीलियों को दो हिस्सों में बराबर काट लें। कार्डबोर्ड में मोर की आकृति बना कर तीलियों को उसमें चिपकाते जाएं। अब चम्मचों को गोल आकार में कार्डबोर्ड में चिपका कर इसके पंखों को भी इसमें चिपका दें। आपकी मोर की आकृति बन कर तैयार है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News