01 JUNMONDAY2020 9:58:13 AM
Nari

सफेद, लाल, ब्राउन चावल में क्या है अंतर, जानिए इनके फायदे?

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 27 Nov, 2019 06:27 PM
सफेद, लाल, ब्राउन चावल में क्या है अंतर, जानिए इनके फायदे?

चावल भारतीय रसोई का अहम हिस्सा होता है। चावल खाने में जितने स्वादिष्ट होते है उतने ही यह सेहत के लिए भी लाभदायक होते है। भारत में एक नहीं बल्कि लाल, सफेद, ब्राउन और काले रंग के चावल मिलते है। अगर आप भी इन चावलों के बीच के अंतर की उलझन में है तो आज हम इसे दूर करते है साथ ही बताएंगें की इनके सेवन से आपको क्या फायदे मिलते है।

 

 क्या चावल सेहत के लिए लाभदायक है? 

ज्यादातर लोगों में इस बात का भ्रम रहता है कि क्या चावल सेहत के लिए लाभदायक है? चावल खाने सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होते है बस आपको यह पता लगाना है आप पूरे दिन में कितना व्यायाम करते है और उस अनुसार आपको कितने चावल खाने की जरुरत है। जब आप अधिक शारीरिक गतिविधि करते है और आपके शरीर को ईधन की जरुरत है तब आपको चावल का सेवन करना चाहिए। एक बड़ी कटोरी खा कर सोफे पर बैठे रहने से शरीर में मोटापा ही बढ़ता है।

 

PunjabKesari,nari

 

चावल से कितना पोषण मिलता है ?

हर तरह के चावल पोषण से भरपूर होते है। 100 ग्राम ब्राउन चावल में 77 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, सफेद चावल में 79, काले चावल में 72 और लाल चावल में 68 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इसके साथ ही चावल में लोहा, मैग्नीशियम, विटामिन बी और फाइबर पाया जाता है। 

 

चलिए बताते है सफेद, ब्राउन, लाल और काले चावल में क्या फर्क है। 

सफेद चावल 

 

PunjabKesari,nari

सफेद चावल के ऊपर लगी भूसी, चोकर और रोगाणु की परत को हटा दिया जाता है। जिस कारण इसके पोष्क तत्व दूसरे चावल की तुलना में कम होते है। इसमें फाइबर, विटामिन और खनिज बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है। फाइबर कम होने के कारण इसे खाने के बाद भी जल्दी भूख लग जाती है। सफेद चावल में कई तरह की किस्में पाई जाती है। इसमें आप चमेली किस्म को छोड़ कर बासमती चावल का चुनाव कर सकते है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है।

 

ब्राउन चावल 

PunjabKesari,nari

ब्राउन चावल में इसकी पहली परत भूसी को हटा दिया जाता है लेकिन चोकर और रोगाणु की परत होती है। जिस कारण यह काफी हेल्दी होते है। यह मैग्नीशियम, लोहा और फाइबर का अच्छा स्त्रोत होता है। जब फाइबर की बात आती है तो 100 ग्राम ब्राउन राइस में 3.1 ग्राम और सफेद चावल में 1 ग्राम फाइबर होता है। 

 

लाल चावल 

PunjabKesari,nari

पिछले काफी समय से लोगों में लाल चावल का सेवन करने का क्रेेज बढ़ रहा है। इसमें एंथोसायनिन होता है जिस कारण यह काफी पौष्टिक होते है। बिना पके हुए 100 ग्राम चावल में 360 कैलोरी और 6.2 ग्राम फाइबर होता है। ब्राउन राइस के मुकाबले लाल चावल में अधिक फाइबर पाया जाता है। 

 

काले चावल 

PunjabKesari,nari

काले चावल न केवल सेहत बल्कि खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट होते है। पोषण की बात की जाए तो काले चावल लाल और ब्राउन चावल के बीच आते है। 100 ग्राम काले चावल में 4.5 ग्राम फाइबर पाया जाता है। इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह बहुत ही धीमी गति में रिलीज होते है और पचने में अधिक समय लेते है। इन्हें न केवल खाने बल्कि सलाद की तरह भी खाए जा सकते है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News