26 APRFRIDAY2024 9:37:00 AM
Nari

Deepti Sharma ने दी युजवेंद्र चहल को मात, बनीं टी20 मैचों में 100 विकेट लेने वाली पहली महिला खिलाड़ी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 18 Feb, 2023 02:27 PM
Deepti Sharma ने दी युजवेंद्र चहल को मात, बनीं टी20 मैचों में 100 विकेट लेने वाली पहली महिला खिलाड़ी

क्रिकेट के क्षेत्र में महिलाएं लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। इसी में से एक हैं भारतीय महिला टीम की स्टार गेंदबाज  दीप्ति शर्मा, जिन्होनें इतिहास रच दिया है। 25 वर्षीय दीप्ति T20 इंटरनेशनल  क्रिकेट में 100 विकेट के मील के पत्थर को छूने वाली पहली भारतीय गेंदबाज बन गई हैं। उन्होनें वेस्टइंडीज के खिलाफ यह असाधारण उपलब्धि हासिल की है। दिलचस्प यह है कि उन्होनें युजवेंद्र चहल  का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आइए जानते हैं दीप्ति का यहां तक पहुंचने का सफर कैसा रहा और उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारी...

आगरा से हैं दीप्ति शर्मा  

25 साल की दीप्ति शर्मा आगरा की रहने वाली हैं और लंबे समय से क्रिकेट खेल रही हैं। शायद ही खुद दीप्ती ने भी कभी सोचा होगा कि वो एक दिन इतनी बड़ी स्टार क्रिकेटर बनकर भारत को जीत दिलाने में अपना मह्तवपूर्ण योगदान देंगी। दीप्ति के पिता ने खुद इस बारे में बताया कि दीप्ति हमेशा अपने भाई सुमित के साथ मैच देखने जाने की जिद करती थी। वह बताते हैं,  "इसी दौरान एक दिन दीप्ति स्टेडियम में वहां जाकर बैठी जहां लड़कियां प्रैक्टिस कर रही थी। एक दम से बॉल दीप्ति के पास आती है और वो बॉल को कुछ इस ढंग से फेंकती है कि बाल सीधे स्टंप पर लगती है।" 

PunjabKesari

हेमलता काला ने ली थी गारंटी 

दिप्ती का बॉल फेंकने का अंदाज देख इंडियन क्रिकेट टीम से खेल चुकी हेमलता काला भी हैरान रह गई। इसके बाद उन्होंने दीप्ति के भाई से कहा कि, 'मैं तेरी गारंटी नहीं ले सकती कि तू इंडियन टीम में खेलेगा या नहीं, पर हां..दीप्ति अगर स्टेडियम आए तो वो शानदार खिलाड़ी जरूर बनेगी। इसी के बाद से दीप्ति ने क्रिकेट खेलना शुरू किया था।' 

लोगों के तानो का दिया मुंहतोड़ जवाब 

दीप्ति के मम्मी ने खुद एक इंटरव्यू के दौरान यह साझा किया है कि लोग उन्हें ताने मारते थे। लेकिन बावजूद इसके उन्होंने दीप्ति के खेल पर इन बातों का असर नहीं आने दिया। आज जब भी दीप्ति का मैच होता है, तब वो लोग भी परिवार के साथ बैठकर दीप्ति को सपोर्ट करते हैं। 

PunjabKesari

यूपी वारियर्स ने खरीदा

 दीप्ति ने अपने शानदार प्रदर्शन से भारत के लिए दूसरे मैच में प्लेयर ऑफ द मैच का ख़िताब अपने किया। हाल ही में हुई महिला प्रीमियर लीग की नीलामी में दीप्ति को लखनऊ की फ्रेंचाइजी यूपी वारियर्स ने 2.6 करोड़ रुपये में खरीदा था। 

100 विकेट लेने वाली पहली महिला गेंदबाज 

टी-20 वर्ल्ड कप में  महिला क्रिकेट टीम का दूसरा मैच वेस्टइंडीज से था। इस मैच में दीप्ति ने 4 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट हासिल किए जिसके साथ वो टी-20 फॉर्मेट में भारत के लिए 100 विकेट लेने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। आपको बता दें कि दीप्ति के बाद उनकी साथी खिलाड़ी पूनम दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। जिनके खाते में 98 विकेट है। वहीं भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल पुरुषों के टी20 में पहले नंबर पर विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। उनके नाम 91 विकेट हैं।
 

Related News