29 APRMONDAY2024 1:17:17 PM
Nari

COVID-19: जानिए क्या होता है लॉकडाउन और घर पर रहना कितना जरूरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Mar, 2020 11:37 AM
COVID-19: जानिए क्या होता है लॉकडाउन और घर पर रहना कितना जरूरी

कोरोना वायरस को रोकने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी देश के 75 जिलों में 31 मार्च तक लॉकडाउन का फैसला लिया है। इसमें उत्तर प्रदेश के 7 जिले, लखनऊ, वाराणसी, आगरा, गाजियाबाद, नोएडा, मुरादाबाद, जालंधर और लखीमपुर खीरी शामिल है।

मगर, हैरानी की बात तो यह है शहरों में लॉकडाउन होने के बावजूद भी लोग सरकार द्वारा दी गई हिदायतों का पालन नहीं कर रहे हैं, जोकि गलत है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे लॉकडाउन का मतलब क्या है और इसके तहत क्या-क्या कदम उठाए जाते हैं।

क्या होता है लॉकडाउन?

लॉकडाउन का मतलब यह भी कतई नहीं है कि जिलों की सीमाएं सील कर दी जाएंगी। लॉकडाउन में सरकार का यह मकसद होता है कि लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने से बचें। खासतौर से सरकार के द्वारा सुझाए गए व्यवस्था पर कड़ाई के साथ अमल किया जाए। हांलकि किसी गंभीर मरीज या गर्भवती महिला को अस्पताल ले जाना हो तो घर से बाहर निकला जा सकता है।

PunjabKesari

भूलकर भी ना निकलें घर से बाहर

दुनियाभर के कई देशों में फैल चुका कोरोना वायरस अब धीरे-धीरे भारत में भी पैर पसार रहा है। ऐसे में भारत के कई इलाकों को लॉकडाउन करने के आदेश दिए गए हैं। मगर, लोग फिर भी नॉर्मली घर से बाहर घूम रहे हैं। मर ऐसा करके आप ना सिर्फ अपनी बल्कि दूसरों की जान भी खतरे में डाल रहे हैं।

शहरों को लॉकडाउन इसलिए किया गया है कि वायरस की चैन को तोड़ा जा सके। दरअसल, कोरोना का वायरस किसी भी चीज पर 9 घंटे से ज्यादा जिंदा नहीं रह सकता। ऐसे में अगर उसे काफी समय तक कोई शरीर नहीं मिलेगा तो वायरस खुद-ब-खुद खत्म हो जाएगा और इसकी चैन टूट जाएगी। यही वजह है कि लोगों को घर में रहने की अपील की जा रही है।

क्या सब्जी, दूध और जरूरी दुकानें खुलेंगी?

वैसे तो ऐसी सभी दुकानें लॉडाउन के दायरे से बाहर होती है लेकिन वायरस को फैलने से रोकने के लिए इन्हें बंद करना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर रखने के कोशिश की जाती है।

क्या एटीएम और पेट्रोल पंप खुलते हैं?

एटीएम व पैट्रोल पंप को सरकार जरूरी सेवाओं की श्रेणी में रखती हैं इसलिए लॉकडाउन के दौरान सरकार इन्हें खुलावा सकती है। हालांकि सरकार इस बात का ध्यान भी रखती हैं कि ऐसी जगहों पर भीड़ ना लगे। अगर ऐसा होता है तो सरकार एटीएम व पैट्रोल पंप बंद भी करवा सकती हैं।

क्या निजी गाड़ियां कोई चला सकता है?

जी नहीं, इस दौरान लोगों को घरों में रहना होता है। ऐसे में अगर कोई भी अपनी पर्सनल कन्वेंस लेकर घर से बाहर निकलता है तो उसे जुर्माना लग सकता है। हां अगर बहुत ज्यादा एमरजेंसी हो तो आप अपनी निजी गाड़ी लेकर बाहर जा सकते हैं। मगर, ध्यान दें कि सरकार ने किस मकसद से इलाके को लॉकडाउन किया है इसलिए उसपर पानी ना फेरें।

आप भी जिम्मेदार नागिरक की तरह कोरोना को फैलने से रोकने में अपना योगदान दें और परिवार के साथ घर पर होम क्वारंटाइन को क्वालिटी टाइम स्पेंड करें। स्वस्थ रहें, सावधान रहें। आपकी सुरक्षा आपके ही हाथों में है।
 

Related News