21 APRWEDNESDAY2021 9:29:09 PM
Nari

Corona Vaccination: 1 मार्च से शुरू होगा वैक्सीन का दूसरा चरण, जान लें कुछ जरूर बातें

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 25 Feb, 2021 11:20 AM
Corona Vaccination: 1 मार्च से शुरू होगा वैक्सीन का दूसरा चरण, जान लें कुछ जरूर बातें

कोरोना को हराने की लड़ाई जारी है। वायरस के केस पहले जहां थम गए थे वहीं अब इसने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। हालांकि कोरोना की लड़ाई के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान जोरों शोरों से जारी है। देश में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान 16 जनवरी से शुरू हुआ था और अब 1 मार्च से इस अभियान का अगला पड़ाव शुरू होना जा रहे है।

1 मार्च से शुरू होगा वैक्सीन का दूसरा चरण

अभी तक फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दे दी गई है वहीं अब 1 मार्च से वैक्सीन का दूसरा चरण शुरू होने जा रहा है। जी हां...वैक्सीन के दूसरे चरण में 60 साल से अधिक  उम्र वालों को वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीन के इस चरण में बहुत से लोगों के मन में सवाल होंगे कि इसकी प्रक्रिया क्या होगी या फिर क्या वैक्सीन लगवाने की कोई प्रक्रिया होगी। इसके क्या नियम होंगे तो चलिए आपको इसके बारे में कुछ अहम जानकारी देते हैं। 

PunjabKesari

जान लें दूसरे चरण की कुछ जरूरी बातें

एक तरफ जहां इस चरण में 60 साल से अधिक उम्र के वर्ग को वैक्सीन दी जाएगी तो वहीं दूसरी ओर एक तरफ जहां 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाने की बात कही गई है तो वहीं 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को जिन्हें गंभीर बीमारी है उन्हें भी दूसरे चरण में वैक्सीन दी जाएगी। 

क्या जरूरी है कुछ कागजात दिखाना?

PunjabKesari

इस संबंध में फिलहाल सरकार की तरफ से कोई दिशा निर्देश नहीं दिए गए हैं। हालांकि वैक्सीन ऐप के प्रमुख की मानें तो सरकार की तरफ से ऐसा कहा जा सकता है कि जिन लोगो को कोई गंभीर बीमारी है या फिर वह किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें अपनी रिपोर्ट डॉक्टर को दिखानी होगी। ताकि यह सारा डाटा वैक्सीन ऐप में फीड कर दिया जाए। 

2 वैक्सीन होगी उपलब्ध लेकिन क्या चुनने का विकल्प होगा?

लोगों के मन में एक यह सवाल भी आ रहा है कि क्या वह कोविशील्ड या कोवैक्सीन में से किसी एक वैक्सीन को चुन सकते हैं या फिर नहीं। तो आपके बता दें कि अभी इस बारे में तो कुछ कहा नहीं गया है कि आप वैक्सीन चुन सकते है या फिर नहीं। 

PunjabKesari

वैक्सीन की तारीख पर अगर फ्री ना हुए तो?

बहुत से लोग हैं जो 1 मार्च को फ्री नहीं होंगे या फिर किसी को काम होगा तो ऐसे में क्या वैक्सीन की तारीख और जगह आप अपनी मर्जी से चुन सकते हैं। तो आपको बता दें कि आप ऐसा कर सकते हैं। आप Co-Win ऐप में अपना डाटा फिल करें और आपके सामने कईं सारे  वैक्सीनेशन सेंटर्स आ जाएंगे इसके बाद आप इसमें से कोई भी एक चुन लें। 

Related News