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प्रेग्नेंसी में ब्लडप्रेशर को करें कंट्रोल, जरूर अपनाएं ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Feb, 2019 12:49 PM
प्रेग्नेंसी में ब्लडप्रेशर को करें कंट्रोल, जरूर अपनाएं ये टिप्स

प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत सी महिलाएं हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित होती हैं। इस दौरान ब्लड प्रेशर ज्यादा होने से किडनी और दिल पर तनाव पड़ता है जिसकी वजह से हेल्थ से जुड़ी परेशानियों का खतरा बढ़ जाता है। इसकी वजह से बच्चे का विकास भी रूक जाता है। समय से पहले बच्चे का जन्म और सिजेरियन डिलिवरी होने की संभावना भी बढ़ जाती है। बच्चे और मां दोनों की हेल्थ के लिए मां का ब्लड प्रेशर सही होना चाहिए। तो आइए आपको बताते हैं किस तरह से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

 

नमक का सेवन कम करें

शरीर को काम करने के लिए कम मात्रा में सोडियम की जरूरत होती है लेकिन अगर नमक ज्यादा खाने की आदत हो तो ऐसे लोगों को बल्ड प्रेशर का खतरा ज्यादा होता है। प्रेग्नेंसी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नमक का कम सेवन करना चाहिए। खाने में कम मात्रा में नमक इस्तेमाल करें। इसके साथ ही अपने भोजन में स्वाद के लिए मसाले और हर्ब का इस्तेमाल करें।

 

टहलना शुरु करें

प्रेग्नेंसी में छोटे-मोटे काम करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है। टहलना प्रेग्नेंट महिला के लिए सबसे अच्छी कार्डियोवॉस्कुलर एक्सरसाइज है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए प्रेग्नेंसी के 30-45 मिनट टहलना अच्छा होता है। अगर आप हेल्दी फिल करें तो प्रेग्नेंसी में पूरे वक्त टहलने की आदत को बनाए रखें।

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संगीत सुनना

प्रेग्नेंसी में किसी तरह का स्ट्रेस हो तो बहुत खतरनाक साबित हो सकता है इसलिए ऐसे में अच्छा संगीत सुनना सही रहता है। आप मेडिटेशन करते समय हल्का म्यूजिक लगा सकती है। इससे आपका तनाव काफी हद तक कम होगा।

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डिप ब्रिदिंग

गहरी सांस लेने की तकनीक आपके स्ट्रेस को कम करके ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद करती है। हमेशा सांस लेते समय गहरी सांस लेने से आपके शरीर की हर कोशिका में ब्लड पहुंचता है। इसे करने के लिए सबसे पहले आराम से बैठ जाएं उसके बाद नाक से सांस लें और ताकि आप अपने पेट को ऊपर की तरफ महसूस करें। उसके बाद मुंह से सांस छोड़ें। इस समय अपने पेट की मांसपेशियों को टाइट रखें। रोज ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

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मैग्नीशियम के स्त्रोत का सेवन करें

एक स्टडी के अनुसार जिन महिलाओं को ब्लड प्रेशर की समस्या होती हैं उनमें मैग्नीशियम का लेवल कम होता है इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान मैग्नीशियम से भरपूर भोजन का सेवन करने की सलाह दी जाती है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के साथ गर्भाशय के संकुचन होने से रोकथाम करते हैं। यह बच्चे की हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है।
 

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