16 APRFRIDAY2021 6:03:57 PM
Nari

Alert! गर्भ निरोधक गोलियां बिगाड़ सकती हैं चेहरा

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 27 Feb, 2021 02:29 PM
Alert! गर्भ निरोधक गोलियां बिगाड़ सकती हैं चेहरा

त्वचा पर भद्दे व जिद्दी पिंपल्स का कारण बढ़ती उम्र के साथ हॉर्मोंस में बदलाव माना जाता है। मगर आपकी कुछ गलतियों के कारण भी पिंपल्स बार-बार होने लगते हैं। जब तक आप अपनी आदतों में बदलाव नहीं करेंगे यह समस्या बार-बार होती रहेगी। वैसे तो अक्सर पिंपल्स होने का कारण तनाव, गलत खान-पान, मेकअप या प्रदूषण माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्भ निरोधक गोलियां भी चेहरे पर एक्ने और मुहांसों का कारण बनती हैं। चलिए जानते हैं कैसे...

कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का चेहरे पर असर

प्रेग्नेंसी से बचने के लिए अक्सर महिलाएं कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स यानि गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती हैं। जो कि आपकी हेल्थ के साथ-साथ चेहरे की सुंदरता को भी खराब कर देती हैं। यह पिल्स शरीर में बनने वाले हॉर्मोन्स पर बुरा असर डालती है जिससे हॉर्मोन्स असंतुलित होने लगते हैं। यही वजह है कि चेहरे पर कभी मुहांसे, कभी एक्ने या फिर ऑयल जैसी समस्या होने लगती है और 3 महीनों तक आपको यह भारी पड़ सकता है। 

PunjabKesari

जानिए इसका समाधान

ऐसे में अगर आप अनचाहे गर्भ से बचना चाहती हैं तो इसके लिए आप महीने में एक बार ली जाने वाली गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि महीने में एक बार ली जाने वाली गोलियों की डोड माइल्ड होती है। जो शरीर में बनने वाले हॉर्मोनल को असुंतलित नहीं करती। इसके अलावा और भी दूसरे सुरक्षित साधन आपको मिल जाएंगे। 

इसके अलावा इन वजह से चेहरे पर पिंपल्स हो सकते हैं...

कॉस्मेटिक का ज्यादा इस्तेमाल

कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से पिंपल निकल सकते हैं। कई बार महिलाएं पूरे दिन मेकअप में रहती हैं और रात को ठीक से मेकअप नहीं उतारती हैं। इस वजह से भी पिंपल हो सकते हैं।

PunjabKesari

खानपान से जुड़ी बुरी आदतें

डेयरी उत्पाद, हाई शुगर वाले ड्रिंक्स, ऑयली चीजें, जंक फूड व तला-भुना खाना भी कील-मुहांसे और पिंपल्स का कारण बनता है।

बालों को हाइजीन न रखना

स्किन और बालों की सफाई रखना बहुत जरूरी है। बालों में जमा गंदगी रूसी का कारण बनती है। जिससे स्किन के पोर्स बंद होने शुरू हो जाते हैं। इससे मुंहासे होने लगते हैं।

PunjabKesari

Related News