06 MAYMONDAY2024 11:05:43 PM
Nari

बुढ़ापा ही नहीं, इन 7 कारणों से भी हो सकती है भूलने की बीमारी

  • Updated: 08 May, 2018 09:43 AM
बुढ़ापा ही नहीं, इन 7 कारणों से भी हो सकती है भूलने की बीमारी

तनाव से भरी इस भागदौड़ भरी जिंदंगी में बात-बात पर भूलने की आदत अाम हो गई है। पहले तो यह समस्या अधिक उम्र के लोगों को होती थी लेकिन अब यह समस्या कम उम्र के बच्चों में भी देखने को मिलती है। छोटी-छोटी चीजों को भूलने पर आप उसे इग्नोर कर देते है लेकिन धीरे-धीरे यह आदत अल्जाइमर या डिमेंशिया बीमारी का रूप ले लेती है। क्या अापको पता है रोज छोटी-छोटी बातें भूलने के पीछे क्या कारण होते हैं। आज हम आपको बात-बात पर भूलने की बीमारी के कुछ ऐसे कारण बताएंगे, जिन्हें जानकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
 

1. डिप्रैशन
ज्‍यादा तनाव या डिप्रैशन के कारण भी भूलने की बीमारी हो सकती है। तनाव या डिप्रैशन से जुड़े हार्मोन न्यूरॉन्स ब्रेन कोशिकाएओं के काम को धीमा करके भूलने का खतरा बढ़ा देते हैं।
 

2. पूरी नींद न लेना
हर व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। भागदौड़ भरी लाइफ के कारण आप अपनी नींद भी ठीक से नहीं ले पाते, जिससे दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। इसके कारण आप धीरे-धीरे छोटी-मोटी चीजें भूलने लगते है और फिर यह प्रॉब्लम अल्जाइमर का रूप ले लेती है।
 

3. स्मोकिंग
शराब, सिगरेट का सेवन शरीर के लिए जहर के समान होता है लेकिन इसके अलावा इसका सेवन भूलने की बीमारी का कारण भी बनता है। विशेषज्ञों के अनुसार, धूम्रपान के कारण दिमाग की रक्त धमनियां संकरी हो जाती हैं और मस्तिष्क तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती। इससे आप धीरे-धीरे चीजें भूलने लगते हैं।
 

4. विटामिन बी12 की कमी
स्वस्थ रहने और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए शरीर को विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है। इसकी कमी के कारण आपको मेमोरी लॉस, भूलना, चिड़चिड़ाहट, और तनाव जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं, जोकि बाद में डिमेंशिया का कारण बनते हैं। इसकी कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में मछली, पालक, पनीर, अंडे और दूध से बनी चीजों को शामिल करें।
 

5. ज्यादा दवाइयों का सेवन
आजकल कोई भी छोटी प्रॉब्लम होने पर लोग दवाइयों का सेवन शुरु कर देते हैं लेकिन ज्यादा दवाइयों का सेवन भी भूलने की बीमारी का कारण बन सकता है। । एंटी-ड्रिप्रेसेंट्स, नींद की गोलियां, दर्द के लिए दवाएं और कोलेस्ट्रॉल-कम करने वाले स्टेटिन का सेवन डॉक्टर से पूछे बिना न करें।
 

6. ज्यादा टेंशन लेना
जब आप ज्यादा तनाव ग्रस्त या डिसटरेक्टिड हो हैं तो आप आसानी से चीजें भूलने लगते हैं। बढ़ता स्ट्रेस या तनाव दिमागी के हिप्पोकैम्पस को कमजोर करके याद रखने की क्षमता को कमजोर करता है। तनाव से दूर रहने के लिए जितना हो सके व्यायाम या एकसरसाइज करें और हैल्दी डाइट लें।
 

7. हाइपोथायरायडिज्म
हाइपोथायरायडिज्म के कारण शरीर पर्याप्त मात्रा में थायराइड हार्मोन (TH) नहीं बना पाता है। यह हार्मोन दिमाग और सोच को नियंत्रित करने का काम करता है। थायराइड हार्मोन न बनने के कारण आप भूलने लगते है और धीरे-धीरे यह समस्या बढ़ जाती है।
 

याददाश्त मजबूत रखने के उपाय
1. याददाश्त मजबूत रखने के लिए अपनी डाइट में बादाम और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें।
 

2. हरी सब्जियों फलियां, साबुत अनाज, मछली, जैतून का तेल और फलों का सेवन भी दिमाग को तेज करने में मदद करता है। इसलिए रोजाना इनका सेवन करें।
 

3. यदि बढ़ती उम्र में लोग अपना काम खुद करते हैं तो उन्हें अल्जाइमर रोग होने का खतरा कम होता है और याददाश्त भी तेज होती है।
 

4. भूलने की बीमारी के दौरान दिमाग में बढ़ने वाले जहरीले बीटा-एमिलॉयड नामक प्रोटीन के प्रभाव को ग्रीन टी के सेवन से कम किया जा सकता है।
 

5. रोजाना कम से कम 15-20 मिनट व्यायाम जरूर करें। इसके अलावा सुबह-शाम 10 मिनट की सैर से भी भूलने की प्रॉब्लम को कम किया जा सकता है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News