26 APRFRIDAY2024 5:05:14 PM
Nari

बार-बार हो रहा है सर्दी-जुकाम? ये 3 गलतियां हो सकती हैं कारण

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 08 Dec, 2019 11:17 AM
बार-बार हो रहा है सर्दी-जुकाम? ये 3 गलतियां हो सकती हैं कारण

सर्दियों में अक्सर लोग लंबे समय से चले आ रहे सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं । कुछ लोग ढेरों दवाइयां लेने के बावजूद इससे पीछा नहीं छुड़ा पाते। सर्दी-जुकाम ठीक  न  होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि बिना मुंह-सिर ढके घर से बाहर निकलना या फिर ठंड में गर्म चीजों की बजाए ठंडी चीजों का सेवन करना। मगर इन सबके अलावा भी सर्दी-जुकाम लगने के और कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि..

 

7 से 8 घंटे की नींद

रात को अच्छी नींद लंने के कई फायदे हैं। इससे न सिर्फ आपके शरीर को आराम मिलता है बल्कि आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। अगर आप सर्दियों में सर्दी-खांसी से बचना चाहते हैं तो अच्छी और पूरी नींद लेना काफी जरूरी है। आजकल ज्यादातर लोग देर रात तक मोबाइल फोन पर लगे रहते हैं, जिससे वह अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते। इसका असर जहां आपकी आंखों पर पड़ता है वहीं इससे आपका इम्यून सिस्टम वीक होता है, जिसके चलते आप बहुत जल्द सर्दी-जुकाम जैसी प्रॉबल्मस की चपेट में आ जाते हैं।

Related image,nari

डाइट

हेल्दी डाइट भी आपको सर्दियों में सर्दी-खांसी की प्रॉबल्म से बचा सकती है। कोशिश करें जितना हो सके खुद और बच्चों को  चिप्स, चॉकलेट, कॉफी जैसी चीजों से दूर रखें। गर्मा-गर्म कॉफी भले सर्दियों में बहुत अच्छी लगती है, मगर हर रोज इसका सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। रात को सोने से पहले कॉफी बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए। इससे आपकी नींद पर बुरा असर पड़ता है। सर्दी कम करने के लिए चाय या फिर दूध पीने को ही पहल दें।

Image result for healthy diet in winters,nari

कम पानी पीना

ज्यादातर लोग सर्दियां आते ही पानी पीना कम कर देते हैं। मगर ऐसा करने से जहां आपकी त्वचा नमी खोती है वहीं आपका इम्यून सिस्टम भी कमजोर पड़ता है। जिससे आप सर्दी-जुकाम के जल्द शिकार हो जाते हैं। सर्दी-खांसी से बचने के लिए जितना हो सके पानी पिएं, कोशिश करें गुनगुने पानी का ही सेवन करें। इससे एक तो ठंड कम लगेगी साथ ही सर्दियों में आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।

Related image,nari

तो ये थे सर्दी-खांसी लगने और जल्द ठीक न होने के 3 मुख्य कारण। जिन्हें ध्यान में रखकर आप इन सर्दियों इस समस्या से खुद को बचा सकते हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News