19 APRFRIDAY2024 6:51:07 AM
Nari

खिड़की-दरवाजों को यूं करें चकाचक साफ

  • Updated: 27 May, 2017 03:55 PM
खिड़की-दरवाजों को यूं करें चकाचक साफ

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन) : आमतौर पर घर के दरवाजे-खिड़कियों पर बहुत ही जल्दी धूल मिट्टी आ जाती है। कई बार कमरों के दरवाजों पर बच्चे हैंडल के आस-पास काफी गंदे दाग आदि लगा देते है। समझ नहीं आता होता कि लकड़ी के दरवाजों से ये दाग कैसे छुड़ाएं। अधिकतर किचन के दरवाजे तो ज्यादा गंदे होतें हैं,जो जल्दी साफ भी नहीं होते। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने घर के दरवाजे-खिड़कियों को आसानी से साफ कर सकते हैं।
1. बेकिंग सोडा और सिरका

PunjabKesari
बेकिंग सोडा और सिरका कांच की खिड़कियों को साफ करने के लिए बेहतर हैं। दोनों को बराबर मात्रा में मिला लें और फिर इसे खिड़की पर छिड़क दें। 20 मिनट बाद खि़ड़कियों को स्क्रबर से साफ कर लें।
2. जैतून का तेल

PunjabKesari
लकड़ी के दरवाजे पर थोड़ा जैतून का तेल छिड़के और कपड़े से अच्छी तरह घिसकर छोड़ दें। दस मिनट बाद इसे साफ कपड़े से पोछें, दरवाजा एकदम चमक उठेगा।
3. पेट्रोलियम जेली
पेट्रोलियम जेली भी लकड़ी के दरवाजे-खिड़कियों को चमकाने में मददगार हो सकती है। पेट्रोलियम जेली को दरवाजे-खिड़कियों पर लगाएं और पानी के हल्के छींटे डालकर कपड़े से साफ करें। 
4. नींबू और पानी

PunjabKesari
नींबू घर के दरवाजे-खिड़कियों को साफ करने में काफी कारगार साबित होता है। एक नींबू को काट लें और उसमें पानी मिलाकर नींबू पानी का घोल तैयार कर लें। अब इस घोल से घर के दरवाजे-खिड़कियों को साफ कर लें।

Related News