26 APRFRIDAY2024 8:25:13 PM
Nari

अच्छी सेहत के लिए जरूरी है क्रोमियम, इन आहार से पूरी करे कमी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Aug, 2019 09:33 AM
अच्छी सेहत के लिए जरूरी है क्रोमियम, इन आहार से पूरी करे कमी

सेहतमंद रहने के लिए विटामिन्स और मिनरल्स के साथ-साथ शरीर में क्रोमियम की सही मात्रा होना भी बहुत जरूरी है। यह ना सिर्फ शरीर के कार्यों को सुचारू रूप से चलाता है बल्कि इससे मेटाबॉलिज्म भी बेहतर रहता है। इतना ही नहीं, यह शरीर में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करके मजबूती भी देता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि क्रोमियम शरीर के लिए क्यों जरूरी है और किन फूड्स में इसकी मात्रा अधिक होती है। 

क्या है क्रोमियम?

क्रोमियम एक तरह का धातु है जिसका इंडस्ट्रीज में इस्तेमाल स्टील बनाने, साइकिल या कार आदि के कई पार्ट्स बनाने में किया जाता है। मगर शरीर को भी थोड़ी मात्रा में क्रोमियम की भी जरूरत पड़ती है लेकिन यह क्रोमियम आपको और कहीं नहीं बल्कि खानपान की चीजों में ही मिलेगा।

क्रोमियम वाले आहार

क्रोमियम के लिए आप अपनी डाइट में सेब, अनानास, केला, संतरा, नारियल, पपीता और एवोकाडो जैसे फलों को शामिल करें। अदरक, आलू, लहसुन, तुलसी के पत्ते, मीट, शेलफिश, ब्रोकली, अंडा और बादाम आदि में भी क्रोमियम की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा क्रोमियम की पूर्ति के लिए आप गेंहू की रोटी, साबुत अनाज, बींस, दलिया, गुड़, टमाटर, पनीर और डायट्री सप्लीमेंट्स का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

क्रोमियम के फायदे
ब्लड शुगर कंट्रोल

यह शरीर में इंसुलिन रिलीज करने में मदद करता है, जिसे ब्लड शुगर लेवल सही रहता है। ऐसे में डायबिटीक पेंशट को अपनी डाइट में क्रोमियम फूड्स अधिक लेने चाहिए।

दिल को रखे स्वस्थ

एक्सपर्ट के अनुसार, हार्ट अटैक से होने वाली ज्यादातर मौतों का कारण शरीर में क्रोमियम की कमी होती है इसलिए जरूरी है कि आप शरीर में इसकी कमी न होने दें। इससे ना सिर्फ दिल स्वस्थ रहेगा बल्कि आप कई खतरे से बचे रहेंगे।

PunjabKesari

पेट की बीमारियां

इससे पाचन क्रिया भी ठीक रहती है, जिससे आप पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे कब्ज, एसिडिटी आदि से बचे रहते हैं।

कार्डियोवैस्कुलर बीमारियां

क्रोमियम शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाकर गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाता है। इसके अलावा क्रोमियम युक्त चीजों का सेवन कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा भी कम करता है।

वजन घटाए

इसका सेवन न सिर्फ आपकी बॉडी को फिट रखने में मदद करता है बल्कि इससे एक्स्ट्रा फैट भी बर्न होता है। क्रोमियम मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद करता है।

PunjabKesari

भूख को करे कंट्रोल

ऑयली फूड और अल्कोहल के सेवन से शरीर में कार्बोहाइड्रेट और शुगर की भूख बढ़ जाती है, जोकि सेहत के लिए हानिकारक है। ऐसे में क्रोमियम एक न्यूट्रलाइजर की तरह काम करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल डायल्यूट हो जाता है और अधिक कार्बोहाइड्रेट की भूख शांत हो जाती है। अपनी डाइट में क्रोमियम को शामिल करने से यह न सिर्फ कार्बोहाइड्रेट में कमी लाता है बल्कि खाना खाने की मात्रा में भी कमी लाता है।

तनाव से रखें दूर

आजकल हर किसी को थोड़ा-बहुत तनाव तो होता है लेकिन धीर-धीरे यह समस्या बढ़कर डिप्रैशन जैसी परेशानियों का कारण भी बन सकता है। ऐसे में एंटी-डिप्रेसेंट एजेंट होने के कारण क्रोमियम का सेवन तनाव के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

त्वचा के लिए है जरूरी

इसकी कमी से चेहरे पर पिंपल्स की समस्या हो सकती है। दरअसल, पिंपल का कारण अक्सर ब्लड शुगर लेवल होता है और क्रोमियम चूंकि इंसुलिन को रिलीज करने में मदद करता है इसलिए इसके सेवन से त्वचा भी पिंपल फ्री रहती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News