01 MAYWEDNESDAY2024 10:33:16 PM
Nari

Children's Day Special: बच्चों को ये स्पेशल गिफ्ट्स देकर बनाएं दिन को खास

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Nov, 2023 10:34 AM
Children's Day Special: बच्चों को ये स्पेशल गिफ्ट्स देकर बनाएं दिन को खास

भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु का जन्म 14 नवंबर 1889 को हुआ था। उनका मानना था कि नन्हे मुन्ने बच्चे ही भारत देश का भविष्य और समाज की नींव होते हैं इसलिए उन्होंने अपने जन्मदिवस को बाल दिवस के रुप में मनाना घोषित कर दिया। इस दिन सभी बच्चों को उपहार दिया जाता है और स्कूल में बच्चों के लिए स्पेशल प्रोग्राम जैसे डांस, म्यूजिक और अन्य छोटे-मोटे गेम्स भी खिलाए जाते हैं। ऐसे में यदि आप भी अपने बच्चों के लिए यह दिन खास बनाना चाहते हैं तो आज आपको कुछ ऐसे उपहार बताते हैं जो आप बच्चों को तोहफे के तौर पर दे सकते हैं। यह तोहफे बच्चों को पसंद भी आएंगे और उनका पढ़ाई में दिल भी लगेगा। तो आइए जानते हैं इनके बारे में....

गेम्स 

बच्चे खेलने के बहुत ही शौकिन होते हैं ऐसे में आप उन्हें बाल दिवस पर कोई गेम्स गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। चेस, क्विज, लूडो जैसे गेम्स आप उन्हें गिफ्ट में दे सकते हैं। इन सब गेम्स के साथ उनकी सोचने-समझने की क्षमता भी बढ़ेगी। इसके अलावा आप बच्चों को पजल सेट दे सकते हैं।  

PunjabKesari

बैग 

बच्चों को आप स्कूल बैग तोहफे के तौर पर दे सकते हैं। यह उनके रोजमर्रा का एक हिस्सा ही होता है। नया स्कूल बैग लेकर बच्चे स्कूल जा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो उन्हें एक फैंसी बैग भी दे सकते हैं जिसे लेकर वह कोचिंग या ट्रैवलिंग के लिए जा सकते हैं।

स्क्रैपबुक या नोटबुक 

बाल दिवस के मौके पर आप उन्हें स्क्रैपबुक या फिर नोटबुक दे सकते हैं। यह उनकी पढ़ाई में भी मदद करेगी। स्क्रैपबुक में बच्चे ढेर सारी फोटोज लगाकर कुछ भी लिख सकते हैं या फिर अपने मनपसंद की ड्राइंग कर सकते हैं। इससे बच्चों की खेल के साथ-साथ पढ़ाई भी हो जाएगी। 

PunjabKesari

गमला 

गमला आप उन्हें तोहफे के तौर पर दे सकते हैं। यह उन्हें देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित करेगा और उन्हें जीवन में अपनापन और प्राकृतिक संबंध के महत्व को समझने में मदद मिलेगी।

खिलौने 

बच्चों की सबसे पहले पसंद होती है हालांकि आज के दौर में मोबाइल जैसे गैजैट्स बच्चों की पहली पसंद बने हैं ऐसे में आप उन्हें तोहफे के तौर पर यह दे सकते हैं। इसके अलावा बच्चे के मनपसंद खिलौने भी आप उन्हें तोहफे के रुप में दे सकते हैं। 

  PunjabKesari
 

Related News