19 JUNWEDNESDAY2024 11:16:22 PM
Nari

बच्चों के ज्यादा टॉफी खाने से हैं परेशान? इस तरह छुड़ाएं उनकी आदत

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 09 Jun, 2024 09:54 AM
बच्चों के ज्यादा टॉफी खाने से हैं परेशान? इस तरह छुड़ाएं उनकी आदत

नारी डेस्क: बच्चों को टॉफी या चॉकलेट खाने की आदत पड़ ही जाती है फिर चाहे पेरेंट्स कितना भी उन्हें हटाने की कोशिश क्यों न कर लें। टॉफ़ी या चॉकलेट खाने में बेशक स्वादिष्ट होती है लेकिन ये बच्चों के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। ज्यादा मात्रा में टॉफी खाने से बच्चे की सेहत पर भी बुरा असर होता है। इसके अलावा कुछ बच्चे तो टॉफी, चॉकलेट, चिप्स और जंक फूड खाने की जिद्द ही करने लगते हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप बच्चों को यह आदत छुड़वा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे....

बताएं टॉफी खाने के नुकसान 

बच्चे को यदि आप कोई बात प्यार से समझाएंगे तो वह आसानी से आपकी बात समझेंगे। ऐसे में जरुरी है कि आप बच्चों को टॉफी खाने के नुकसान के बारे में बताएं। इससे बच्चे धीरे-धीरे अपनी आदत छोड़ देंगे। 

PunjabKesari

धीरे-धीरे होगा असर

यह आदत बच्चे एकदम से नहीं छोड़ेंगे। इसे बदलने में उन्हें थोड़ा समय लगेगा। टॉफी की जगह आप बच्चे को कोई हेल्दी चीज देने की आदत डाल सकते हैं। 

पेरेंट्स भी करें कंट्रोल 

बच्चों की यदि आप टॉफी खाने की आदत बदलना चाहते हैं तो पहले अपनी आदत बदलें। टॉफी, चिप्स और चॉकलेट पेरेंट्स ही बच्चों को देना शुरु करते हैं। ऐसे में आप उनके सामने खुद भी चॉकलेट न खाएं। धीरे-धीरे बच्चों की आदत खुद ही बदल जाएगी। 

PunjabKesari

गिफ्ट दें 

जब बच्चे अपनी टॉफी खाने की आदत कम कर रहे हैं तो आप उन्हें खुद भी तोहफा दें। जैसे आप उन्हें उनकी किसी पसंदीदा जगह पर घूमाने के लिए लेकर जा सकते हैं। इसके अलावा उन्हें किसी मनपसंदीदा एक्टिविटी में शामिल करें। इस तरह बच्चे अपनी आदत खुद ही बदलने लगेंगे।

बच्चों के लिए टॉफी के नुकसान 

पोषक तत्वों की कमी 

ज्यादा टॉफी खाने से बच्चों को पोषण संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। टॉफी, चॉकलेट जब बच्चे ज्यादा खाते हैं तो वह रोटी, सब्जी और अन्य चीजें खाने में सौ तरह के नखरे दिखाते हैं ऐसे में उनकी शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। 

बढ़ जाएगी ब्लड शुगर 

टॉफी खाने से बच्चों की ब्लड शुगर बढ़ सकती है। यह बच्चे का वजन बढ़ा सकती है। ऐसे में उनकी यह आदत जरुर छुड़वाएं। 

PunjabKesari

दांत होंगे खराब 

ज्यादा टॉफी खाने से बच्चे के दांत भी खराब हो सकते हैं। इसमें मौजूद शुगर बच्चे के दांतों में कैविटी और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। शुगर हानिकारक बैक्टीरिया को बढ़ाती है जिससे एसिड बढ़ने लगता है और इनेमल खराब हो सकता है।

पेट संबंधी समस्याएं 

टॉफी का ज्यादा सेवन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं बढ़ा सकता है। इसके कारण बच्चों को दस्त, सूजन और ऐंठन की समस्या हो सकती है। 

Related News