26 APRFRIDAY2024 5:26:06 PM
Nari

ऑनलाइन पढ़ाई कहीं कर ना दें आंखों को धुंधला, ध्यान में रखे ये बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 May, 2020 04:12 PM
ऑनलाइन पढ़ाई कहीं कर ना दें आंखों को धुंधला, ध्यान में रखे ये बातें

लॉकडाउन के चलते लोग करीब डेढ़-दो महीने से घर में ही रह रहे हैं  या यूं कहे कि घर में रहने को मजबूर है एक वायरस से बचने के लिए पूरा देश बंद है, वहीं परिवार के सारे सदस्य घरों में है जिसके चलते घर की औरतों का काम तो दोगुना बढ़ गया है। भले ही स्कूल बंद हो गए हैं लेकिन स्कूलों के द्वारा उन्हें ऑनलाइन क्लासेज दी जा रही है। मगर, सारा दिन मोबाइल, टी.वी या कंप्यूटर में आंखें गढ़ाए रखने के चलते एक दिक्कत जो बहुत बढ़ सकती है वो है बच्चों की आंखों की रोशनी का कम होना। पैरेंट्स को अब यह चिंता भी सता रही है कि कहीं ऑनलाइन पढ़ाई के चक्कर में बच्चे की आंखे ना कमजोर हो जाए तो चलिए आपकी इस समस्या को दूर करने के कुछ जरूरी टिप्स आपको बताते हैं।

 

1. बच्चा ऑनलाइन स्टडी कर रहा है तो कुछ होम रेमिडी याद रखें लेकिन उससे इन बातों पर पैरेंट्स ध्यान दें।
2. अकसर स्क्रीन को देखते हुए बच्चे आंखे झपकना भूल जाते हैं जो सबसे ज्यादा खतरनाक है इस बात का ध्यान रखें कि वह कुछ सेंकड बाद आंखों को झपके।
3. लाइट बंद करके मोबाइल का इस्तेमाल ना करने दे क्योंकि मोबाइल की सीधी रोशनी आंखों पर पड़ती है । वहीं अंधेरे में आंखों पर ज्यादा जोर पड़ता है।

7 Free Online Educational Resources for Kids Pre K – High School

विटामिन सी आहार

बच्चों की डाइट में पौष्टिक आहार के साथ विटामिन सी से भरपूर चीजें शामिल करें। आंखें को स्वस्थ रखने के लिए बच्चों की डाइट में आंवला, बादाम, दूध, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, सूखे मेवे शाामिल करें। पालक और मौसमी फल खाने के लिए दें।

Sources of Vitamin C Other Than Oranges

कुछ देसी होम रेमिडीज
टी बैग

जैसे  ग्रीन टी या साधारण टी बैग को ठंडा करने के लिए फ्रीजर में रखें फिर इसे पानी में डिप करके बाहर निकाले हल्का निचोड़ लें फिर बच्चे की आँखों पर 10 से 15 मिनट ऱखें। इससे बच्चे की थकी आंखों को आराम मिलेगा और ठंडक भी। इससे डार्क सर्कल भी दूर होंगे।

खीरे की स्लाइस

खीरे की गोल स्लाइस काट कर 10 - 15 आंखों पर रखें। इससे भी आंखों को ताजगी व ठंडक मिलेगी।

गुलाब जल

आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है आप चाहें तो गुलाब जल में रूई डुबोकर पैच बना सकते हैं और इन्हें बच्चे की आंखों पर रखकर लेटा दें। बड़े लोग गुलाब जल की एक या दो बूंद आंखों में भी डाल सकते हैं।

ठंडा दूध

ठंडे दूध में मौजूद कई तत्व आंखों के संक्रमण और थकान को दूर करने में मददगार होते हैं। ठंडे दूध में रुई डुबोए और उसका पैच बनाकर आंखों पर रखें। आप आंखों की मसाज भी कर सकते हैं।

Essential Tips on How To Make Kids To Drink Milk

कच्चा आलू

आंखों की जलन, थकान और आंखों के नीचे बने काले घेरों को दूर करने के लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. खीरे की ही तरह आलू के भी पतले-पतले टुकड़े काटकर फ्रिज में रख दें और जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं।

हथेलियों की गर्माहट

हथेलियों की गर्माहट भी आंखों के लिए फायदेमंद है। अगर आपको थकान लग रही है तो दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें। इससे हथेलियां गर्म हो जाएंगी। इससे आंखों की मसाज करें। आराम मिलेगा।

कैस्टर ऑयल

आंखों से जुड़ी ज्यादातर परेशानियों को आप कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से दूर कर सकते हैं। रूई के एक टुकड़े को कैस्टर ऑयल में डुबोकर हल्के हाथों से निचोड़ लें। इसके बाद इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं। आप चाहें तो उंगलियों में कैस्टर ऑयल लगाकर बच्चे की हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं।

बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल...

. सुबह उठते ही आंखों पर ठंडे पानी के छींटे जरूर मारें।
. बच्चों का टाइम टेबल बनाएं और उसी हिसाब से उनकी क्लासों के समय ही मोबाइल, लैपटाप व टीवी देखने का समय तय करें।
. आधा घंटे से ज्यादा फोन चलाने के लिए ना दें।
. ऑनलाइन स्टडी के बाद बच्चों को फिजिकल एक्टिविटी करवाना ना भूलें।
. हो सके तो बच्चे मोबाइल की जगह लैपटॉप का इस्तेमाल करें। मोबाइल भी वो हो जिस मोबाइल की स्क्रीन बड़ी हो।
. मोबाइल की बजाए लूडो, शतरंज व बाकी गेम्स खिलवाएं ताकि मानसिक के साथ फिजिकल एक्टिविटी भी होती रहे।
. एक ही पोजिशन में लगाकर बैठकर पढ़ाई करने से शरीर में ऐठंन व दर्द की समस्या हो सकती है इसलिए उन्हें बीच-बीच में पोजिशन बदलने के लिए कहें।

Boy wearing face masks online study at home. | Premium Photo

होम रेमिडी बच्चों के साथ बड़े भी कर सकते हैं। वहीं आंखों में तकलीफ हैं तो दालचीनी वाली चाय पीना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा। दालचीनी वाली चाय नसों में आ चुके तनाव को कम करने में सहायक है। इससे आंखों को भी आराम मिलता है।

Related News