22 SEPSUNDAY2019 6:01:05 PM
Nari

सर्वाइकल पेन से राहत दिलाएंगे ये 5 एक्सरसाइज, साथ में फॉलो करें ये नुस्खे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 31 Aug, 2019 09:29 AM
सर्वाइकल पेन से राहत दिलाएंगे ये 5 एक्सरसाइज, साथ में फॉलो करें ये नुस्खे

गर्दन दर्द यानि सर्वाइकल पेन, आज इतनी आम हो गई है कि हाऊस वाइफ से लेकर ऑफिस में काम करने वाली औरतें इस प्रॉब्लम से परेशान हैं सिर्फ औरतें ही नहीं बलिक बच्चों व पुरुषों को भी यह दिक्कत हो रही है। ज्यादा समय बैठे रहने, कंप्यूटर, इंटरनेट, मोबाइल व गर्दन झुकाकर लंबा समय काम करने वाले लोगों को यह समस्या ज्यादा अपने घेरे में लेती हैं इसके अलावा जो ऊंचे तकिए का इस्तेमाल करते हैं 

 

वहीं, कैल्शियम की कमी से भी यह बीमारी होती हैं, पानी कम पीने से डिस्क सूख जाती है जिससे वह कमजोर बनाता है। चोट लगने के कारण भी यह दर्द उठ सकती है। वहीं इसका कनैक्शन आपकी रीढ़ की हड्डी से भी होता है। वहीं, अगर स्पाइनल कोर्ड दब गई हो तो ब्लेडर पर नियंत्रण खत्म हो सकता है, इससे भी गर्दन में तीव्र दर्द उठता हैं। इस रोग में दर्द हाथ की उँगलियों से लेकर सिर तक जाता है लेकिन अगर आप इसे मामूली समझ कर इग्नोर कर देते हैं तो आगे आपको काफी दर्द झेलनी पड़ सकती है क्योंकि यहीं दर्द आगे कंधों व बैक पेन का कारण भी बनता है।

PunjabKesari

चलिए आपको कुछ जरूरी टिप्स बताते हैं...

अगर दर्द स्पॉन्डिलाइटिस से जुड़ा है तो 
अच्छी वा चैन की नींद लें प्रयाप्त नींद ले। हैवी और ऊंचे तकिए का इस्तेमाल ना करें।
नियमित तौर पर व्यायाम करें व योग करे।
तला-भुना और मसालेदार खानों से परहेज करें।
कुछ दिन सर्वाइकल कॉलर गर्दन में लगएं।
विटामिन्स और कैल्शियमयुक्त भोजन अवश्य लें।

सर्वाइकल दर्द से छुटकारा पाने के लिए योग

इससे छुटकारा पाने का बेस्ट नुस्खा एक्सरसाइज और योग है आप सूर्य नमस्कार, भुजंगासन, मकरासन, अर्ध नौकासन अर्ध नौकासन कंधों के दर्द, कमर औ गर्दन के दर्द से बहुत आराम दिलाता है। इससे कब्ज, पाचन क्रिया जैसी और भी कई परेशानियां दूर होती है। 

वहीं, आप कुछ सरल फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज भी कर सकते हैं जो घर पर ही आसानी से की जा सकती है।

PunjabKesari

गर्दन को घुमाएं

दर्द व अकड़न से छुटकारा पाने के लिए अपनी गर्दन को धीरे-धीरे एक तरफ मोड़कर 5 से 7 मिनट तक घुमाएं। इस बात का ध्यान रखें कि आपका जबड़ा ऊंचाई पर हो। इसके बाद गर्दन को धीरे-धीरे दूसरी तरफ मोड़कर 5 से 7 सेकंड रोक कर रखें। इस व्यायाम को कम से कम 5 बार दोहराएं।

गर्दन झुकाना

गर्दन दर्द से छुटकारा पाने के लिए यह सबसे आसान एक्सरसाइज है। आपको बस अपनी गर्दन को नीचे की तरफ झुकाकर छाती से स्पर्श करना है। इस मुद्रा में कम से कम 5 सेकंड तक रूके और फिर धीरे-धीरे सामान्य हो जाएं। इसे 5 से 10 बार दोहराएं।

सिर को घुमाएं

इसके लिए हाथ को सिर पिछले हिस्से पर रखकर हल्का-सा दबाव बनाएं। इसके बाद सिर को धीरे-धीरे चारों तरफ एंटीक्लॉकवाइज घुमाएं। फिर 2 मिनट का ब्रेक लेकर दोबारा गोल-गोल घुमाएं। ऐसा कम से कम 4-5 बार करने पर आपको आराम मिलेगा लेकिन ध्यान रखें कि गर्दन पर ज्यादा जोर ना पड़े।

PunjabKesari

गर्दन को एक ओर झुकाएं

इसके लिए गर्दन को धीरे-धीरे कंधों की तरफ झुकाएं और 5 सेकंड तक रुके और फिर गर्दन को सीधा कर लें। अब इस प्रक्रिया को दूसरी तरफ से दोहराएं। इस व्यायम को कम से कम 5 बार करने से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

सोल्डर एक्सटेंसन (Shoulder extension)

इस एक्सरसाइज को करने के लिए शरीर को सीधा रखें और गर्दन को बाहर की ओर निकालें। अब अपने दोनों कंधों को धीरे-धीरे एक साथ पीछे की तरफ खीचें। इस स्थिति में 5 सेकंड तक रूकने के बाद सामान्य हो जाएं। इसेस गर्दन की मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता है, जिससे दर्द गायब हो जाता है।

PunjabKesari

कुछ देसी नुस्खे

1. गर्म पानी में 1 चम्मच सेंधा नमक मिलाएं और इसकी प्रभावित जगह पर पट्टी करें इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

2. स्पोंडोलाइटिस दर्द है तो पहले प्रभावित क्षेत्र पर गर्म पानी की पट्टी करें फिर उसके बाद ठन्डे पानी की पट्टी करने से आपको बेहद आराम मिलेगा।

3. लहसुन की चार कली को खा कर पानी पिए इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

4. एक गिलास गुनगुने दूध में आधा चम्मच हल्दी डाल कर पीएं अगर गर्दन में अकड़न है तो...।

रैगुलर एक्सरसाइज व योग करके आप सर्वाइकल पेन से छुटकारा पा सकते हैं लेकिन इस दर्द में लापरवाही ना बरतें क्योंकि बाद में यह काफी तकलीफ देह हो जाता है, जिससे चक्कर व सिरदर्द की समस्या भी रहने लगती हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News