28 MARTHURSDAY2024 2:33:23 PM
Nari

Fat To Slim: कभी खुद बढ़े हुए वजन से परेशान थी शिखा, बिना वर्कआउट 9 महीने में घटाया 30Kg

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Feb, 2021 09:37 AM
Fat To Slim: कभी खुद बढ़े हुए वजन से परेशान थी शिखा, बिना वर्कआउट 9 महीने में घटाया 30Kg

महिलाओं में मोटापा आज सबसे बड़ी समस्या बन गया है जो कई बीमारियों की जड़ भी है। महिलाओं के लिए मोटापा घटाना काफी मुश्किल टास्ट होता है, खासकर जब आप वर्किंग के साथ एक मां भी हो। ऑफिस, घर और बच्चों की जिम्मेदारियों के बीच महिलाओं को अपनी फिटनेस के लिए समय ही नहीं मिला पाता। मगर, हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी जिम्मेदारियों के साथ कुछ समय में ही वजन कम दिखाया। हम बात कर रहे हैं दिल्ली की रहने वाली 30 वर्षीय जानी-मानी सेलिब्रिटी डाइटिशियन व न्यूट्रिशनिस्ट "फैट टू स्लिम" की डायरेक्टर डॉ. शिखा ए शर्मा की

86 कि.लो बढ़ गया था शिखा वजन

शिखा का वजन बढ़कर करीब 86 कि.लो. हो गया था लेकिन महज 9 महीनों में ही उन्होंने 30 कि.लो. वजन कम कर लिया। आज वह खुद की Diet Learning Academy चला रही हैं, जिसमें वो महिलाओं को वजन कम करने के डाइट टिप्स देती हैं। यही नहीं, वह ऑनलाइन भी महिलाओं को बिना एक्सरसाइज वजन घटाने कीे टिप्स देती हैं।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं शिखा-ए शर्मा की वजन घटाने की जर्नी...

ऐसे किया वजन घटाने का फैसला

शिखा बताती हैं कि दिन ब दिन बढ़ते वजन के साथ उनका कॉन्फिडेंस भी कम होने लगा था। बढ़े हुए वजन के कारण उन्होंने लोगों से मिलना जुलना भी कम कर दिया था क्योंकि उन्हें बाहर जाने में शर्म आती थी। उन्होंने अपने पसंदीदा वैस्टर्न कपड़े पहनने भी बंद कर दिए थे लेकिन फिर उन्होंने वेट लूज का फैसला किया।

वजन घटाने के लिए डाइट प्लान

उन्होंने बताया कि इनकी फिटनेस का सीक्रेट किचन के मसाले हैं, जिनका सेवन वह रोज करती थी। इसके अलावा उन्होंने ज्यादा से ज्यादा हेल्दी भोजन पर ध्यान दिया और भोजन पकाने के लिए भी सिर्फ घी या सरसों का तेल इस्तेमाल किया।

बिना डाइट ऐसा कर पाना मुमकिन नहीं था इसलिए सबसे पहले उन्होंने एक डाइट चार्ट तैयार किया, जो इस तरह है-

मॉर्निंग ड्रिंक: खाली पेट 1 गिलास पानी में 1/2 चम्मच धनिया पाउडर, अश्वगंधा या काली सरसों के बीज
ब्रेकफास्ट: शुगर फ्री चाय या कॉफी, भरवां चपाती
लंच: गेहूं की 2 चपाती और सब्जी, हरी मिर्च
लंच के बाद: पानी के साथ 2 छोटी इलायची और 1/2 चम्मच धनिया पाउडर
ईवनिंग स्नैक्स: 1 कप मिल्क चाय या कॉफी, 5 बिस्कुट
डिनर: गेहूं की 2 चपाती, सब्जी, कभी-कभी 2 इडली, 1 कटोरी सांभर और 1 बड़ी कटोरी सब्जी करी

PunjabKesari

बिना वर्कआउट कम किया वजन

शिखा बताती हैं कि वर्किंग और मां होने की वजह से उन्हें जिम जाने का समय नहीं मिल पाता था। यहां तक कि वह घर में भी एक्सरसाइज करने का समय नहीं निकाल पाती थी। लेकिन बिना एक्सरसाइज वजन कम कर पाना मुश्किल था। मगर, उन्होंने इस धारणा को पीछे छोड़ते हुए सिर्फ डाइट से वेट लूज किया, जिसका नतीजा खुद आपके सामने है।

जीवनशैली में किए ये बदलाव

भले ही शिखा ने एक्सरसाइज ना की हो लेकिन उन्होंने अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव जरूर किए , जो वेट लूज के लिए बहुत जरूरी है। उन्होंने बाहर का खाना बिल्कुल अवॉइड किया और डाइट में सिर्फ घर की चीजें ही ली। वह ज्यादातर ऐसी चीजें खाती थी, जो उनकी किचन में मौजूद होती थी। लाइफस्टाइल में यह एक बदलाव करके उन्होंने 9 महीने में ही वजन कम कर लिया।

PunjabKesari

Related News