21 JANTHURSDAY2021 12:37:26 PM
Nari

लोहड़ी की आग में जला दें भेदभाव! बेटे के लिए ही नहीं बेटियों के लिए भी धूमधाम से मनाएं त्योहार

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 11 Jan, 2021 12:56 PM
लोहड़ी की आग में जला दें भेदभाव! बेटे के लिए ही नहीं बेटियों के लिए भी धूमधाम से मनाएं त्योहार

साल का पहला त्योहार लोहड़ी आने वाला है। इसके लिए लोगों ने जम कर तैयारी भी कर ली है। देश भर के लोग इसे बड़े चाव से मनाते हैं लेकिन बात पंजाब की करें तो लोहड़ी तो पंजाब का सबसे खास त्योहार है। इस त्योहार को सभी मनाते हैं लेकिन लोहड़ी खास तब बन जाती है अगर किसी के घर शादी हुई हो या फिर किसी के घर बेटा पैदा हुआ हो। एक समय ऐसा था जब लोहड़ी तो मनाई जाती थी लेकिन सिर्फ बेटे होने पर लेकिन अब समाज की यह सोच बदलने लगी है। 

बदलते समय की बदलती लोहड़ी

PunjabKesari

आज बहुत से घर ऐसे हैं जहां बेटे के लिए  ही नहीं बल्कि बेटी के लिए भी लोहड़ी का त्योहार मनाया जाता है। इस बदलते समाज को देखकर और बदलते समय को देखकर सच में अच्छा लगता है। क्योंकि बेटियां तो वो हीरा होती हैं जो सिर्फ नसीब वालों को मिलती हैं। बेटियां इतनी हिम्मत वाली होती हैं कि वह हर एक मुसीबत का डटकर सामना कर लेती है। वह कभी भी ऐसा कदम नहीं उठाती है जिससे समाज वालों को उनके परिवार को ताने देने पड़े अगर एक बेटी आपके लिए इतना सोच सकती है तो क्यों न आप इस लोहड़ी पर भेदभाव को भूलकर बेटी के लिए खुशीयों की लोहड़ी मनाएं। 

हर कदम पर साथ देती बेटी फिर भी भेदभाव क्यों?

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि बहुत सारे मां बाप ऐसे होते हैं जिनका लड़के साथ अच्छा संबंध नहीं होता है। बीते साल लॉकडाउन में ऐसी बहुत सी वीडियोज भी वायरल हुई जिसमें मां बाप के कामयाब बेटों ने उन्हें घर से निकाल दिया ऐसे समय में भी बेटी हमेशा अपने माता पिता का साथ देती है। अगर बेटियां आपके बारे में इतना कुछ सोच सकती हैं तो आप क्यों नहीं?

आपकी एक पहल बदल सकती है कईं लोगों की सोच 

अगर आपके घर में बेटी है तो आप इस बात का इंतजार न करे कि कोई और इसकी शुरूआत करे या फिर अगर आप लड़कियों की लोहड़ी मनाते हैं तो लोग क्या सोचेंगे। हो सकता है कि आपके द्वारा उठाया गया एक कदम समाज की सारी सोच बदल दे। 

त्योहारों पर ही नहीं हर दिन करें बेटी की सम्मान 

PunjabKesari

अब ऐसा नहीं है कि आप सिर्फ लोहड़ी वाले दिन ही बेटी का सम्मान करें बल्कि पूरा साल आप अपनी बेटी को सम्मान दें। उन्हें समझें और अगर आपके कोई बेटी नहीं है तो आप अपने बेटों को समझाएं कि वो समाज की बाकी बेटियों का सम्मान करें ताकि औरतों के खिलाफ और बेटियों के खिलाफ बढ़ते अपराध कम हो सकें और बेटियां भी देश में सुरक्षित महसूस कर सकें। 

भेदभाव की सोच को करें खत्म 

इस लोहड़ी आप भेदभाव की सोच को खत्म कर दें और अपनी बेटी के लिए पूरे चाव के साथ लोहड़ी मनाएं। आपके द्वारा किया गया इतना सा प्रयास ही बेटी के चेहरे पर मुस्कान ला सकता है। कभी भी बेटी और बेटे में भेदभाव न करें क्योंकि बेटियां तो भगवान का रूप होती हैं। उन्हें तो लक्ष्मी कहा जाता है। 

तो अगर आप भी अपनी बेटी के लिए इस साल लोहड़ी मनाने जा रहे हैं तो हम आपको इसके लिए कुछ आइडियाज भी देते हैं। 

बेटी को दें सरप्राइज 

लोहड़ी को और खास बनाने के लिए अपनी बेटी को इस दिन सरप्राइज दें। इसके लिए आप छत या बाहर जहां भी लोहड़ी मना रहे हैं उसे डैकोरेट करें। चाहे तो आप बेटी के लिए केक काट सकते हैं। अगर आपकी बेटी बड़ी है तो आप उसके दोस्तों को इनवाइट कर सकते हैं। 

केक कीजिए गिफ्ट

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

दें खास गिफ्ट 

लोहड़ी पर बेटी को मिठाई के साथ-साथ आप कोई और स्पेशल गिफ्ट देकर भी अपने प्यार जता सकते हैं। इसके लिए आप उन्हें ग्रीटिंग कार्ड, ज्वैलरी, खूबसूरत ड्रैस या कोई गैजेट गिफ्ट कर सकते हैं। जिस तरह आप अपने बेटे के साथ इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं उसी तरह बेटियों के साथ भी करें।

Related News