20 APRSATURDAY2024 9:07:10 AM
Nari

Holi की मस्ती में टेंशन, क्या रंगों से फैल सकता है Coronavirus?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Mar, 2021 09:23 AM
Holi की मस्ती में टेंशन, क्या रंगों से फैल सकता है Coronavirus?

जहां एक तरफ लोगों को होली पर्व की खुशी है वहीं कोरोना वायरस दिन ब दिन चिंता बढ़ा रहा है। होली पर कोरोना महामारी ने कई राज्यों को टेंशन बढ़ा दी है। कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखकर जहां कई जगहों पर आयोजित कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं वहीं दिल्ली में पब्लिक प्लेस पर होली पर बैन लगाने की तैयार चल रही है। रिस्क जोन में मास्क ना पहनने वालों पर सख्ती की जा रही है और लोगों से सोशल डिस्टेसिंग व हाथ धोने जैसे नियमों का पालन करने की सलाह दी जा रही है।

चीन से आने वाली सामान कितना सुरक्षित?

इसी बीच लोगों के मन में शंका पनप गई है क्या रंगों से भी कोरोना वायरस फैल सकता है। दरअसल, होली में  यूज होने वाली ज्यादा चीजें जैसे रंग, पिचकारी, प्लास्टिक, पॉलीमर आदि चीन से बनकर आती है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल है कि कहीं इनसे कोरोना तो नहीं फैलेगा। तो क्या वाकई रंगों से कोरोना वायरस फैल सकता? चलिए आपको बताते हैं सच्चाई...

PunjabKesari

क्या रंगों से फैल सकता है कोरोना?

नहीं... रंगों से कोरोना नहीं फैल सकता क्योंकि नॉन-लिविंग (जो चीजें जिंदा ना हो) से वायरस नहीं फैलता। कोई भी वायरस इंसानों व जानवरों के जरिए ही फैलता है। वहीं, कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के छींक व खांसी वाले ड्राप्लेट्स से ही दूसरे व्यक्ति तक पहुंच सकता है। ऐसे में यह दावा गलत है कि चीन के रंग व खिलौनो से वायरस हो सकता है।

WHO का क्या है कहना?

इसपर WHO का कहना है कि यह अफवाह जरूर फैल गई है लेकिन इसमें कोई भी सच्चाई नहीं है। उन्होंने एक नोटिस अपनी वेबसाइड पर लगाया है, जिसमें लिखा है कि चीन से आने वाला सामान पूरी तरह सुरक्षित है और उससे कोरोना वायरस नहीं फैलेगा। इसके अलावा यूएन का भी कहना है कि चीन के रंग, पिचकारी व खिलौने पूरी तरह सेफ हैं इसलिए टेंशन लेने की जरूरत नहीं।

PunjabKesari

दिल्ली में की जा रही सूखी होली मनाने की अपील

कोरोना के बढ़े हुए मामलों को देखकर दिल्ली सरकार लोगों से सूखी होली मनाने की अपील कर रही हैं। इसके अलावा दिल्ली में मास्क ना पहहने वालों पर भी सख्त एक्शन लिए जा रहे हैं और लोगों को दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए कहा जा रहा है। बता दें कि दिल्ली में बीते हफ्ते 500 से ज्यादा मामले रिपोर्ट किए गए हैं।

बिहार में लगी सार्वजनिक समारोह पर रोक

वहीं, बिहार में होली के दौरान होने वाली सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। इसके अलावा विदेश या दूसरी जगहों से आने वाले यात्रियों के टेस्ट करने के अलावा भी निगरानी रखी जा रही है। एयरपोर्ट रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंड पर जांच बढ़ा दी गई है। जबकि राजधानी पटना में क्वारंटीन सेंटर दोबारा शुरू करने के आदेश दिए गए हैं। इसमें से 2 शहर और 4 गांव में नियम लागू किए गए हैं।

PunjabKesari

Related News