17 SEPTUESDAY2019 6:11:17 AM
Nari

No Side Effect: वजन घटाने के लिए यूं बनाकर पीएं चिया सीड्स का पानी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Sep, 2019 04:15 PM
No Side Effect: वजन घटाने के लिए यूं बनाकर पीएं चिया सीड्स का पानी

वजन घटाने के लिए लोग डाइटिंग व एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। मगर डाइट व एक्सरसाइज से वजन घटाना जितना आसान लगता है उतना आसान होता नहीं है। ऐसे में कुछ लोग मार्किट में मिलने वाले वेट लूज प्रॉडक्ट्स से भी वजन घटाने की सोचते हैं लेकिन ये प्रॉडक्ट्स शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप घरेलू तरीके से इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं चिया सीड्स की, जो ना सिर्फ वजन घटाती है बल्कि इससे आप कई समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

चलिए हम आपको बताते हैं कि चिया सीड्स कैसे काम करता है और यह क्यों वजन घटाने की सबसे अच्छा माना जाता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

चीया सीड वास्तव में छोटे काले बीज हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, ओमेगा 3 और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बता दें कि 100 ग्राम चिया सीड्स में 486 कैलोरी के साथ 47% फैट होता है, जिसके कारण यह वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें 16 mg सोडियम, 11% पोटेशियम, 14% कार्बोहाइड्रेट, 136% डाइटरी फाइबर, 34% प्रोटीन, 1% विटामिन ए, 2% विटामिन सी, 63% कैल्शियम, 42% आयरन और 83% मैग्नीशियम होता है।

PunjabKesari

कैसे कम करता है वजन?

जो लोग अपनी डाइट में 30 प्रतिशत तक प्रोटीन डाइट या फूड लेते हैं उनके फूड की कैलोरी कम होती है और वजन को तेजी से घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे मेटॉबॉलिज्म तेज होता है और वेट लूज में मदद मिलती है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर भूख को भी कंट्रोल करते हैं, जिससे आप अननहैल्दी खाने से बच जाते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका

पहला तरीका: 1 कप में पानी में 1 चम्मच चीया सीड्स भिगोकर रातभर के लिए रख दें। सुबह इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर खाली पेट पीएं। आप चाहे तो शहद-नींबू के बिना भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसे पीने के आधे घंटे तक कुछ खाए-पीएं नहीं।

PunjabKesari

दूसरा तरीका: वजन घटाने के लिए आप चिया सीड्स का ओटमील, दलिया, स्नैक्स में मिलाकर खा सकते हैं। ग्रीक योगर्ट में बहुत कम होता है। आप इसमें फाइबर युक्त फल और चिया सीड्स डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। ये वजन कम करने में मदद करता है।

तीसरा तरीका: रातभर पानी में खीरा,अदरक और चिया सीड्स मिलाकर रखें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे वजन भी कम होता और आप कई बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

चिया बीज के अन्य फायदे
सूजन से राहत

इन बीजों के नियमित सेवन से इनफ्लामेशन यानी सूजन पर नियंत्रण रहता है। यह सूजन शरीर को नुकसान पहुचाने वाले कई रोगों का कारण बनती हैं।

कोलेस्ट्रॉल को करें कम

चिया सीड्स का सेवन शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है, जिससे ना सिर्फ आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं बल्कि इससे वजन भी कम होता है। शरीर के वजन को कम करने के अलावा यह कमर की चर्बी को भी कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इससे नॉन-फैटी लिवर की समस्या भी दूर रहती है।

PunjabKesari

कैंसर से बचाव

चीया बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर में से फ्री रैडीकल्स को बाहर निकालने में मदद करते है और फ्री रैडीकल्स का सीधा संबंध हृदय रोग तथा कैंसर से है।

तापमान काे कंट्राेल रखें

यह शरीर के तापमान को कंट्रोल में रखते हैं। इसमें मौजूद लोहा, ओमेगा-3 फैटी एसिड, पोटेशियम और मैग्नीशियम हमारी अंदरूनी ताकत को बनाए रखने में मदद करते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News