26 APRFRIDAY2024 3:22:22 AM
Nari

Corona: क्या वैक्सीन लेने के बाद कर सकते हैं रक्तदान? जानें विशेषज्ञों की राय

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 22 Mar, 2021 10:44 AM
Corona: क्या वैक्सीन लेने के बाद कर सकते हैं रक्तदान? जानें विशेषज्ञों की राय

भारत में कोरोना के मामलों ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। लगातार कोरोना के बढ़ते मामले लोगों के लिए आफत बन रहे हैं। देश में वैक्सीनेशन अभियान तो चलाया जा रहा है लेकिन फिर भी इस वायरस के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं जो लोगों की चिंता बढ़ा रहे हैं। लोगों में वैक्सीन को लेकर डर भी साफ दिख रहा है लेकिन जिस दिन से वैक्सीन आई है तबसे लोगों ने कोरोना के नियमों को फॉलो करना भी छोड़ दिया है और कहीं न कहीं यह कारण भी है कि कोरोना लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं कोरोना वैक्सीन के बाद कुछ ऐसे नियम भी हैं जो आपको फॉलो करने चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको दिक्कत हो सकती है। बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके मन में यही सवाल है कि क्या वैक्सीन लगावने के बाद वह ब्लड डोनेट कर सकते हैं या नहीं? तो चलिए आपको इन्हीं कुछ सवालों के जवाब देते हैं।

PunjabKesari

क्या वैक्सीन लेने के बाद कर सकते हैं रक्तदान?

एक तरफ जहां लोग वैक्सीन से दूर भाग रहे हैं तो वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जो वैक्सीन लगवा रहे हैं। ऐसे में क्या यह लोग ब्लड डोनेट कर सकते हैं? तो आपको बता दें कि इस पर राष्ट्रीय रक्त संचरण परिषद (NBTC) ने हाल ही में एक आदेश जारी किया है और कहा है कि कोरोना वैक्सीन की अंतिम खुराक लेने के 28 दिन बाद तक कोई भी व्यक्ति रक्तदान नहीं कर सकता है।

28 दिन के बाद ही कर सकते हैं रक्तदान

दरअसल NBTC के शासकीय निकाय की 17 फरवरी को हुई 30वीं बैठक में कहा गया कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद एक व्यक्ति आखिरी डोज लेने के 28 दिन बाद ही ब्लड डोनेट कर सकता है। यानि कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के बाद व्यक्ति को 28 दिन तक का इंतजार करना है। आसान शब्दों में कहें तो आप दोनों खुराक के बाद ही रक्त दान कर सकते हैं यानि कि 56 दिनों तक आप रक्तदान नहीं कर सकते हैं।

PunjabKesari

इस चीज से बना लें दूरी

वहीं विशेषज्ञ लोगों को इस बात की चेतावनी दे रहे हैं कि वह वैक्सीन लगवाने के बाद शराब से दूरी बना लें। क्योंकि शराब का सेवन करने से सीधा असर इम्यूनिटी और लिवर पर पड़ता है जिसके कारण वैक्सीन का असर कम हो जाता है। इसलिए जिन लोगों ने वैक्सीन ली है वह शराब के सेवन से बचें।

लगातार बढ़ रहा कोरोना का कहर

PunjabKesari

बता दें कि कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। बहुत से राज्यों में इसे लेकर नए आदेश भी दे दिए गए हैं। कहीं लॉकडाउन लगाया गया है तो कहीं नाइट कर्फ्यू लेकिन लोगों में कोरोना को लेकर गंभीरता नहीं देखी जा रही है। आपको बता दें कि अगर आप इस वायरस से बचना चाहते हैं तो कोरोना नियमों का अच्छे से पालन करें मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग रखें।

Related News