19 NOVTUESDAY2019 11:25:39 AM
Nari

Women Care: सी-सेक्‍शन के निशान हो जाएंगे गायब अगर ध्यान में रखेंगी ये 5 बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Nov, 2019 12:20 PM
Women Care: सी-सेक्‍शन के निशान हो जाएंगे गायब अगर ध्यान में रखेंगी ये 5 बातें

आज के समय में सिजेरियन डिलीवरी (Cesarean Delivery) का ज्यादा चलन हो गया है। सिजेरियन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें बच्चे का जन्म सर्जरी के द्वारा होता है। इस प्रक्रिया में बच्चे का जन्म मां के पेट के निचले हिस्से और गर्भाशय में चीरा लगाकर किया जाता है, जिसके बाद टांके लगाए जाते हैं। सर्जरी के बाद महिलाओं को अपना ख्याल रखना पड़ता है। वहीं अगर सिजेरियन के निशान को अनदेखा किया गया तो यह एक धब्‍बा बन जाता है जो मुश्किल से हटता है। यह निशान न सिर्फ देखने में भद्दे लगते हैं बल्कि इसके कारण आप अपनी पसंदीदा ड्रैस भी नहीं पहन पाती।

ऐसे में आप घर पर ही सही देखभाल से इन निशानों की छुट्टी कर सकती हैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते हैं, जिससे आप सिजेरियन के निशानों से छुटकारा पा सकती हैं।

स्टेप- 1

अक्सर महिलाएं सिजेरियन डिलीवरी के कुछ समय बाद ही घर के कामों में लग जाती है लेकिन कुछ दिनों तक भारी सामान उठाने से बचना चाहिए। इसके अलावा डिलीवरी के कुछ दिनों तक एक्सरसाइज भी नहीं करना चाहिए। इससे सर्जरी वाली जगह पर दर्द और इंफैक्शन हो सकता है। साथ ही इससे जख्म भी जल्दी नहीं भरता और निशान पक्के हो जाते हैं।

PunjabKesari

स्‍टेप- 2

सर्जरी वाले हिस्से को शॉवर से धोएं और रगड़ने की कोशिश बिल्कुल ना करें। इंफेक्‍शन न हो, इसके लिए जीवाणुरहित साबुन से सर्जरी वाले स्‍थान को उंगलियों से साफ करें। साबुन लगाने के बाद एक मिनट में इसे पानी से साफ कीजिए।

स्‍टेप- 3

अपने डॉक्टर से सलाह लेकर निशान वाली जगह पर पट्टी बांध लें। अगर घर पर ड्रैसिंग कर रही हैं तो पहले उस जगह पर मरहम जरूर लगाए और फिर पट्टी करें।

PunjabKesari

स्‍टेप- 4

डिलीवरी के बाद एब्‍डामनल बेल्‍ट जरूर पहनें। इससे सिजेरियन के बाद हुए घाव को जल्दी भरने में मदद मिलती है। इस बेल्ट को पहनने के बाद आपको ज्यादा परेशानी नहीं होती, जिसके कारण घाव जल्दी भर जाते है।

स्टेप - 5

अगर घाव खुल रहे हैं तो घबराए नहीं बल्कि डॉक्टर से सलाह लें।

चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं, जोकि सी-सेक्शन के निशानों को दूर करने में काफी असरदार है।

नींबू और शहद

जब घाव भर जाए तो नींबू व शहद मिक्स करके निशानों की 5 मिनट मसाज करें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से साफ कर लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आप खुद फर्क महसूस करेंगी।

PunjabKesari

टी ट्री व लेवेंडर ऑयल

इन दोनों तेल को मिलाकर सी-सेक्सन के निशान पर मसाज करें। इससे घाव के निशान धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे। इस प्रकिया को दिन में एक बार करें। 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा भी निशान को गायब कर देता है लेकिन याद रखें कि नैचुरल एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें। दिन में 2 बार एलोवेरा जैल से मसाज करें और फिर पानी से साफ कर लें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News