Twitter
You are hereNari

फैट से फिट हुई थी आलिया, यह हैं उनकी डाइट व फिटनेस रुटीन

फैट से फिट हुई थी आलिया, यह हैं उनकी डाइट व फिटनेस रुटीन
Views:- Tuesday, November 27, 2018-2:49 PM

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट सबसे फिट एंड स्लिम हीरोइनों में से एक हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि पहले आलिया गोल-मटोल हुआ करती थी। उन्होंने अपनी पहली फिल्म के लिए 16 किलो तक वजन घटाया और आज वह बॉलीवुड की फिटेस्ट व हिटेस्ट हीरोइनों में शुमार हैं। चलिए जानते हैं चब्बी गर्ल से फिट टोन्ड बॉडी पाने वाली आलिया अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए क्या करती हैं।

 

फिल्मों में आने से पहले 67kg था आलिया का वजन

फिल्मों में आने से पहले आलिया का वजन 67 किलो था लेकिन उन्होंने अपनी डेब्यू फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' के लिए करीब 16 किलो वजन घटाया था। खास बात यह थी कि आलिया ने ये वजन महज 3 हफ्तों में कम किया था। आलिया कहती हैं, 'मैं ये नहीं सोचती कि हाथ कितने मोटे हो गए हैं या मुझे एब्ज बनाने है। सिर्फ हेल्दी और फिट रहने पर विश्वास करती हूं।' फिट रहने के लिए अब आलिया रेग्यूलर जिम में एक्सरसाइज और योगा करती हैं।

PunjabKesari

आलिया की फिटनेस रूटीन
कैसी फिटनेस रूटीन फॉलो करती हैं आलिया?

आलिया हफ्ते में 3 बार कार्डियो करती हैं, जिसके लिए वो करीब 45 मिनट का समय लेती हैं। अपने फिटनेस को मेंटेन रखने के लिए आलिया नियमित रूप से जिम जाती हैं। उनकी वर्कआउट रुटीन में कार्डियो और वेट ट्रेनिंग के साथ रनिंग व एल्टिट्यूड ट्रेनिंग भी शामिल है।

PunjabKesari

कथक भी करती हैं आलिया

आलिया का कहना है कि उन्हें कथक व बैले डांस (Bale Dance) से बहुत प्यार है इसलिए उन्होंने इसे अपनी फिटनेस रुटीन में शामिल कर लिया है। इसके अलावा फिट रहने के लिए वह किक-बॉक्सिंग और स्विमिंग भी करती हैं।

योग भी है फिटनेस सीक्रेट

आलिया का कहना है कि उनकी फिटनेस में योगा का भी अहम योगदान है। वह खुद को फिट रखने के लिए रोजाना योगा करती हैं। अष्टांग योगा उनका सबसे पसंदीदा योगा है, जिसे वह हफ्ते में 2 बार करती हैं। इसके अलावा आलिया मेडिटेशन भी करती हैं ताकि वह खुद को तनावमुक्त रख सकें और हमेशा खुश रहें।

PunjabKesari

प्‍लैंक एक्‍सरसाइज

आलिया खुद को फिट रखने के लिए जिम जाकर प्‍लैंक एक्‍सरसाइज करती है। फ्लैट और टोन्‍ड पेट के लिए यह एक्‍सरसाइज बेस्ट ऑप्शन है। इसके अलावा यह कोर मसल्स के लिए भी अच्छी एक्सरसाइज है। प्लैंक एक्सरसाइज से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है, जिससे आप स्लिम रहते हैं। इस एक्सरसाइज के कारण आपके पैर, हाथ, पेट और हिप्स की मांसपेशियां जकड़ जाती है, जिससे आपकी कैलोरी बर्न होती है। इसलिए यह टोटल बॉडी टोनर एक्‍सरसाइज है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Jump jump jump! #pilatescircuit @yasminkarachiwala

A post shared by Alia ✨⭐️ (@aliaabhatt) on Jan 19, 2017 at 1:54am PST

 

पिलेट्स एक्‍सरसाइज भी करती है आलिया

अगर नियमित तौर पर पिलेट्स एक्‍सरसाइज की प्रैक्टिस की जाए तो इससे बॉडी का लचीलापन, ताकत और मजबूती बढ़ती है। पिलेट्स बेसिकली कार्डियो एक्सरसाइज मानी जाती है। इस फॉर्म में 600 से ज्यादा एक्सरसाइज हैं। यह बॉडी की फ्लेक्सिबिलीटी, स्ट्रेंथ, कसिंस्टेंसी को तो बढ़ाती ही है, साथ ही कार्डिक मसल्स के डेवलपमेंट में भी मददगार होती है। यह वजन घटाने में भी मदद करती है।

 

आलिया का फिटनेस डाइट प्लान
लो-कार्ब्स डाइट को करती हैं फॉलो

आलिया का कहना है कि वह फिट रहने के लिए लो कार्बोहाइड्रेट और हाई प्रोटीन डाइट लेती हैं। उन्होंने कहा, 'मैं लो-कार्ब्स डाइट फॉलो करती हूं और दिनभर में खूब सारा पानी पीती हूं। साथ ही मैं विटामिन सप्लीमेंट भी लेती हूं। इसके अलावा मैं हफ्ते में एक बार डाइट से हट कर खाती हूं, लेकिन संयम बरतते हुए।'

PunjabKesari

डाइट प्लान

एक्सरसाइज़ के अलावा आलिया अपनी फिट बॉडी के लिए खास डाइट प्लान को भी फॉलो करती हैं क्योंकि उनका मानना है कि फिट बॉडी के लिए बेहतर डाइट प्लान काफी मायने रखता है।

नाश्ता

सुबह नाश्ते में ऑमलेट या एग व्हाइट, सैंडविच और कई बार स्टीम्ड पोहा खाना पसंद करती हैं आलिया। इसके अलावा वह हर 2 घंटे में कुछ न कुछ लेती हैं। चाय के समय वह बिना चीनी वाली एक कप ब्लैक कॉफी या चाय पीना पसंद करती हैं।

PunjabKesari

लंच

लंच से पहले आलिया पपीता, संतरा और सेब में से कोई एक फल खाती हैं और जूस पीती हैं। इसके बाद लंच में वह उबली हुई सब्ज़ी, बिना तेल और घी की रोटी के साथ कभी-कभी बिना मलाई वाला दही खाती हैं।

डिनर

सीजनल सब्जी, रोस्टेड चिकन, मछली, दाल और एक कटोरी चावल आलिया की डिनर डाइट में शामिल है। वह सोने से करीब 2 घंटे पहले ही भोजन कर लेती हैं, ताकि खाना सही तरीके से पच जाए। इसके अलावा आलिया तली-भूनी चीजें, फास्टफूड और अनहेल्दी चीजों से परहेज करती हैं।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News