19 APRFRIDAY2024 5:13:29 PM
Nari

फिटनेस के लिए शाहरुख करते हैं बैली डांसिंग, जानिए उनका वर्कआऊट प्लान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Nov, 2018 03:36 PM
फिटनेस के लिए शाहरुख करते हैं बैली डांसिंग, जानिए उनका वर्कआऊट प्लान

बॉलीवुड के दमदार और फिट एक्टर शाहरुख खान 53 की उम्र में भी युवा एक्टरों को टक्कर देते हैं। शाहरुख अपनी एक्टिंग के साथ-साथ फिटनेस को लेकर भी काफी चर्चा में रहते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख का फिटनेस फंडा क्या है? आज हम आपके साथ शाहरुख खान के कुछ फिटनेस सीक्रेट्स शेयर करने जा रहे हैं, जिन्हें अपनी रूटीन में शामिल करके आप भी उनकी तरह फिट और स्वस्थ रह सकते हैं।

 

शाहरुख का वर्कआउट प्लान


वर्कआउट नहीं करते मिस
शाहरुख कितने भी बिजी क्यों न हो लेकिन वह वर्कआउट करना कभी नहीं भूलते। खान अपनी फिटनेस को लेकर काफी अवेयर रहते हैं, इसलिए उन्‍होंने अपने घर में ही जिम बना रखा है, ताकि वह अपनी रूटीन को कभी मिस न कर पाएं।

PunjabKesari

 रोज '1 घंटा' करते हैं वर्कआउट
शाहरुख हफ्ते में पांच दिन, 1 घंटा 20 मिनट वर्कआउट करते थे। उनके फिटनेस ट्रेनर प्रशांत ने वर्कआउट में फंक्शनल और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ सस्पेंशन और वेट ट्रेनिंग को भी शामिल किया। वह स्टमक क्रंचेज भी रोज करते हैं।

 10 मिनट का कार्डियो भी है रूटीन का हिस्सा
उनकी ट्रेनिंग में पावरप्ले तकनीक और 10 मिनट का कार्डियो शामिल है। इसके अलावा फिट रहने के लिए वह वेट लिफ्टिंग, वाइब्रेटिंग डंबल्स और कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज करते हैं।

PunjabKesari

बेली डांसिंग भी करते हैं किंग खान
आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन शाहरुख खुद को फिट रखने के लिए बेली डांसिंग भी करते हैं।

 रोज करते हैं 100 पुशअप्स
एक एंटरटेनमेंट साइट के मुताबिक शाहरुख अपने एब्स मेंटेन करने के लिए हर रोज 100 पुशअप्स और 60 पुलअप्स करते हैं। वर्कआउट के बाद वह प्रोटीन शेक लेते हैं। शूटिंग के दौरान भी वह कुछ फिटनेस इक्विपमेंट्स साथ ले जाते हैं, ताकि समय मिलते ही वर्कआउट कर सकें।

PunjabKesari

शाहरुख का डाइट प्लान


स्टिक डाइट लेते हैं शाहरूख
उनका कहना है कि पौष्टिक भोजन आपको फिट रखने के लिए साथ बीमारियों से भी बचाता है। उनकी डाइट में में रिच प्रोटीन फूड, नॉन फैट मिल्क, स्किनलेस चिकन, फिश, अंडे आदि शामिल होते हैं। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट के लिए वह कच्ची सब्जियां खाना पसंद करते हैं।

PunjabKesari

2-3 लीटर पीते हैं पानी
वह दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पीते ही हैं। वेजीटेबल जूस भी उनकी रोजानी रूटीन का हिस्सा है। इसके अलावा वह वर्कआउट करने के बाद प्रोटीन ड्रिंक पीना पसंद करते हैं।

शक्कर और मीठे से परहेज
शाहरुख शक्कर से बनी हर चीज से दूर रहते हैं। साथ ही वह मीठा खाने की जगह फ्रूट्स खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा वह अल्कोहलिक चीजें और तले भुने भोजन से परहेज करते हैं।

पार्टी में भी खान-पान का रखते हैं ध्यान
उनका कहना है कि अपनी डाइट रूटीन सिर्फ घर ही नहीं बल्कि बाहर भी फॉलो करनी चाहिए इसलिए वह शूटिंग के दौरान भी इसी तरह का भोजन लेते हैं। इतनी ही नहीं, वह पार्टीज आदि में भी अपनी डाइट का पूरा ख्याल रखते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News