03 APRFRIDAY2020 1:33:10 AM
Nari

कला कृतियों के शौकिन लोग तामिलनाडु की इन 4 जगहों पर जाना न भूलें

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 25 Jan, 2020 11:42 AM
कला कृतियों के शौकिन लोग तामिलनाडु की इन 4 जगहों पर जाना न भूलें

अगर आप पुरानी कला कृतियों, मंदिरों और प्राकृतिक नजारों के बीच घूमने का मजा उठाना चाहते है तो तामिलनाडु जाना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। यह दक्षिण भारत का एक ऐसा राज्य जहां भारत के साथ पूरी दुनिया से लोग आना पसंद करते है। यह यात्रियों द्वारा बेस्ट टूरिज्म डेस्टिनेशन माना गया है। यहां के प्राचीन मंदिर, झील, हरियाली और सुंदर फूलों से भरे बाग, पहाड़ों के बीच घूमने का एक अलग ही नजारा मिलता है। तो आइए जानते है तामिलनाडु की कुछ ऐसी मशहूर जगहों के बारे में जहां जाकर आप अपनी छुट्टियों का अच्छे से आनंद मना पा सकते है। 

मरीना बीच

मरीना बीच तमिलनाडु के शहर चेन्नई का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। सूर्यास्त के समय जहां का नजारा बहुत ही आकर्षक और अलग दिखाई देता है। यह पूरे वल्ड का दूसरा सबसे बड़ा बीच माना गया है। जहां के सुंदक नजारों के बीच कोई भी आसानी से खो सकता है। यहां घूमने आने वाले यात्रियों की संख्या 1 दिन में ही लगभग 15,000 से 20,000 के बीच होती है। तो अगर आपका तामिलनाडु में घूमने का प्लान बने तो मरीना बीच जरूर जाए।

नीलगिरि माउंटेन रेलवे

सुंदर- आकर्षित पहाड़ों, हरे-भरे पेड़- पौधे और घने जंगलों से घिरे इस रास्ते से गुजरने वाली ट्रेन की यात्रा आपके ट्रिप पर चार-चांद लगाने का काम करेगी। यह सन् 1908 में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था। आप नीलगिरि पर्वत के पास मेन बाज़ार, ऊटी लेक, रोज गार्डन, थ्रेड गार्डन, लेडी कैनिंग सीट, बोटैनिकल गार्डन्स आदि जगहों पर घूमकर अपनी यात्रा को ओर भी एक्साइटिड बना सकते है। 

Image result for nilgiri mountain station tamilnadu pic,nari

कोडैकानल झील 

कोडैकानल झील एक सुंदर पिकनिक स्पॉट के रूप में जानी जाती है। जहां दूर- दूर से लोग आना पसंद करते है। प्राकृतिक सौंदर्य से भरी यह झील किसी का भी ध्यान आसानी से अपनी ओर खींचने का काम करती है। आप यहां के हरे-भरे सुंदर बागों, पहाड़ों के बीच तस्वीरें खींचने का लुफ्त उठा सकते है। इस झील पर घूमने का असली मजा अप्रैल से जून और सितंबर से अक्तूबर के बीच आता है। जहां बोटिंग करने का भी आनंद मना सकते है।

मीनाक्षी मंदिर

तामिलनाडु का मीनाक्षी मंदिर अपनी खूबसूरती और महीन शिल्पकारी के कारण वल्ड के 7 अजूबों की लिस्ट में शामिल है। यह एक ऐतिहासिक और प्राचीन मंदिर है जिसका निर्माण 6 वीं शताब्दी से पहले का किया गया है। ऐसे में अगर आप धार्मिक स्वभाव के साथ कलाप्रेमी है तो इस मंदिर में जाना न भूलें। यहां आपको तमिल की प्राचीन कला देखने को मिलेगी। यह सुंदर आकृति, नक्काशी से बना हुआ है। 

Image result for meenakshi mandir tamilnadu pic,nari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News