05 JULTUESDAY2022 3:22:56 PM
Nari

सर्दी की बेस्ट Night Cream, ना झुर्रियां ना झाइयां रहेगी स्किन पर आएगा White Glow!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Dec, 2021 12:49 PM
सर्दी की बेस्ट Night Cream, ना झुर्रियां ना झाइयां रहेगी स्किन पर आएगा White Glow!

नाइट क्रीम न केवल त्वचा को हाइड्रेट रखती हैं बल्कि त्वचा को जवां और खूबसूरत भी बनाती हैं। मगर, मार्केट में मिलने वाली नाइट क्रीम काफी महंगी होती, जिसके कारण कुछ लड़कियां अपनी स्किन से समझौता कर लेती हैं। मगर, ऐसी क्रीमों पर पैसा खर्च ही क्यों करें जब आप इसे घर पर ही रसोई में उपलब्ध सामग्री से बना सकती हैं। जी हां, आप नेचुरल सामग्री से घर पर ही नाइट क्रीम बना सकते हैं। पॉकेट-फ्रेंडली और केमिकल-फ्री होने के साथ-साथ इन्हें लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है।

क्यों जरूरी है नाइट क्रीम लगाना?

जो क्रीम दिन में और जो हम रात में इस्तेमाल करते हैं, दोनों में बहुत अंतर होता है। डे क्रीम त्वचा की बाहरी परतों की सुरक्षा पर ध्यान देती है जबकि नाइट क्रीम सोते समय त्वचा की कोशिकाओं को फिर से भरने का काम करती है।

PunjabKesari

इसके लिए आपको चाहिए

जैतून तेल - 1/2 चम्मच
गुलाबजल - 1/2 चम्मच
एलोवेरा जेल - 1/2 चम्मच
टी ट्री ऑयल - 4-5 बूदें
ग्लिसरीन - 3-4 बूदें

कैसे बनाएं पैक?

. सबसे पहले एक बाउल में जैतून तेल, गुलाबजल व एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें टी ट्री एसेंशियल ऑयल व ग्लिसरीन डालकर मिलाएं।
. अब इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख दें। अगर जैतून तेल सूट नहीं करता तो आप वर्जिन कोकोनट ऑयल भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

1. सबसे पहले मेकअप रिमूवर से चेहरा क्लीन करें और फिर फेसवॉश करके सुखा लें।
2. अब क्रीम को हाथों में लेकर अच्छी तरह रगड़े । जब हाथ गर्म हो जाए तो इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। चेहरे की मसाज तब तक करें जब तक क्रीम स्किन में अब्जॉर्ब ना हो जाए।
3. मसाज के बाद चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें और सुबह ताजे पानी से चेहरा साफ करें।

क्यों फायदेमंद है यह क्रीम?

1. जैतून तेल त्वचा की नमी को लॉक करने में मदद करता है और स्किन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करता है। इससे स्किन सर्दी-गर्मी में ड्राई नहीं होती और आप कई समस्याओं से बचे रहते हैं।
2. ग्लिसरीन या ग्लिसरॉल त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ पोषण भी देता है। इससे स्किन ड्राईनेस, झुर्रियां, झाइयां जैसी समस्याएं नहीं होती।
3. एलोवेरा मुंहासों और दाग-धब्बों का इलाज करने में मदद कर सकता है। इसमें एंटी-एजिंग और मॉइश्चराइजिंग गुण होते, जो त्वचा की बनावट में सुधार करता है।
4. टी ट्री ऑयल कोलेजन और त्वचा की लोच में सुधार करता है। इससे आप झुर्रियां, झाइयां, डार्क सर्कल्स, पिगमेंटेशन जैसी एंटी-एजिंग समस्याओं से बचे रहते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड भी होता है जो महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करता है।
5. गुलाब जल त्वचा को टोन करता है और उसकी लोच को बनाए रखता है। इसमें बायोएक्टिव यौगिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं।

PunjabKesari

Related News