15 OCTTUESDAY2019 8:02:19 PM
Nari

हिप्स फैट घटाने और उसे शेप में लाने की 4 बेस्ट एक्सरसाइज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Jul, 2019 06:04 PM
हिप्स फैट घटाने और उसे शेप में लाने की 4 बेस्ट एक्सरसाइज

अगर आपकी बॉडी शेप सही ना हो तो फिगर खराब नजर आता है। परफेक्ट बॉडी शेप पर्सनैलिटी बढ़ाने का काम करती है लेकिन कुछ लड़कियों के हिप्स में अधिक फैट होता है, जिससे महिलाओं का फिगर खराब लगता है। बॉडी के इस पार्ट में फैट भी आसानी से जमा हो जाता है, जिससे कम करने के साथ कंट्रोल में रखना भी बहुत जरूरी है। मगर आप परेशान ना हो क्योंकि हम आपको ऐसी आसान सी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप महीनेभर में हिप्स के जिद्दी फैट से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं हिप्स का फैट घटाने के आसान टिप्स।

 

साइड लेग लिफ्ट (Side Leg Lift)

हिप्स का फैट तेजी से कम करने के लिए साइड लेग लिफ्ट भी बेस्ट एक्सरसाइज हैं। साथ ही इससे पेट की मांसपेशियां भी टोन होती है। इसके लिए आप एक साइड लेकर लेट जाएं और फिर एक पैर को जमीन से लगाकर दूसरे पैर को ऊपर-नीचे करें। नियमित रूप से करने पर आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

PunjabKesari

ग्लूट ब्रिज (Glute Bridge)

इसके लिए जमीन पर सीधा लेटक घुटनों को मोड़ें। फिर हथेलियों को जमीन पर रखकर कूल्हों को ऊपर की तरफ उठाएं। इस दौरान पेट को सीधा रखें। इस एक्सरसाइज से कूल्हों पर दबाव पड़ता है, जिससे फैट दोगुणा तेजी से कम होता है।

PunjabKesari

डंबल के साथ लेग कर्ल (Leg Curl with a Dumbbell)

हिप्स का फैट कम करने के लिए यह सबसे आसान एक्सरसाइज है। इसके लिए आप पेट के बल लेट जाएं। फिर पैरों से डंबल पकड़कर उसे ऊपर नीचे करें। नियमित रूप से यह एक्सरसाइज करने पर हिप्स का फैट महीनेभर में ही कम हो जाएगा। आप चाहे तो डंबल की जगह पानी की बोतल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

सिंगल लेग हिप थ्रस्ट्स (Single Leg Hip Thrusts)

यह भी एक वॉर्म-अप व्यायाम है, जो कूल्हों और पेट की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है। इसके लिए पीठ के बल लेटकर एक घुटनों को मोड़ लें। इस दौरान पूरे शरीर का वजन इसी पैर पर रखें। इसके बाद हाथ को जमीन पर सीधा रखें और दूसरे पैर को ऊपर उठा लें। अब सांस छोड़ते हुए पैर व शरीर को ऊपर की ओर उठाएं। नियमित रूप से यह आसम करने पर आपको जल्दी रिजल्ट मिलेगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News