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फिट रहना है तो 2020 में फॉलो करें आयुर्वेदिक डाइट प्लान, जानिए और क्या है खास?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 30 Dec, 2019 01:05 PM
फिट रहना है तो 2020 में फॉलो करें आयुर्वेदिक डाइट प्लान, जानिए और क्या है खास?

भोजन हमारे जीवन में एहम भूमिका निभाता है। आजकल वैसे भी लोग अपनी सेहत के लिए काफी जागरुक हो चुके हैं। बीमारियों की बढ़ती गिनती ने लोगों को अपनी सेहत के प्रति काफी हद तक सजग कर दिया है। जैसा कि आप जानते हैं नए साल की शुरुआत होने ही वाली है, ऐसे में आज हम आपके लिए 2019 में टॉप 7 पर रहे बेल्ट डाइट प्लान लिस्ट लेकर आए हैं, जो आपके 2020 में फिट एंड हेल्दी बनाए रखने में मददगार होंगे। आइए जानते हैं, 2019 में टॉप ट्रेंड पर रहे डाइट प्लान...

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एटकिंस डाइट

एटकिंस डाइट वो खाना है जिसमें बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं। फैट कम करने के लिए आपको जितना हो सके उतना कम कार्बस का सेवन करना चाहिेए। भले 2019 में यह डाइट ज्यादा फेमस नहीं हो पाई, मगर बिना शरीर में पोषक तत्वों की कमी के वजन घटाने के लिए यह एक बेहतरीन डाइट प्लान है। 2019 में यह प्लान सांतवे स्थान पर रहा।

जोन डाइट

इस डाइट प्लान में पोषक तत्व, कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन दोनों शामिल होते हैं। इस डाइट के दौरान उच्च गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट युक्त फूड खाने पर जोर दिया जाता है। उच्च गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट फूड में जैतून का तेल, ऐवोकाडो, सब्जियों के बीज और नट्स शामिल होते हैं। जोन डाइट प्लान इस साल छठे स्थान पर रहा।

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कीटोजेनिक डाइट

पांचवा स्थान हासिल करने वाली कीटोजेनिक डाइट इस साल काफी फेमस रही। इस डाइट प्लान में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम किया जाता है, जबकि वसा के सेवन को बढ़ाया जाता है। डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए इस डाइट प्लान को फॉलो करना काफी फायदेमंद माना जाता है। इस डाइट में एवोकाडो, नारियल, बीज, ऑयली फिश और जैतून का तेल जैसी चीजें शामिल हैं। कीटो डाइट सबसे सुविधाजनक डाइट प्लान में से एक है, क्योंकि इसके सेवन से व्यक्ति बहुत जल्द खुद को एनर्जेटिक फील करता है।

आयुर्वेदिक डाइट

आयुर्वेद दुनिया भर में फेमस है। आयुर्वेद के अनुसार बताई जाने वाली डाइट को सेवन करने से आपका शरीर और मस्तिष्क दोनों हेल्दी रहते हैं। आयुर्वेद में मीठा, खट्टा, नमकीन आदि चीजों के सेवन पर बहत कम रोक लगाई जाती है। उनके मुताबिक घर का अच्छा खाना आप किसी भी रुप में खा सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार मुंह पर रोक लगाने की बजाय आप एक्सरसाइज करके खुद को बैलेंस रख सकते हैं। आयुर्वेद मीठा, खट्टा, नमकीन, तीखे, कड़वा और कसैला सभी तरह का खाना लेने की सलाह देता है, क्योंकि इन सभी चीजों की आपके शरीर को जरुरत होती है। यदि आप शरीर के लिए जरुरी इन सब चीजों पर रोक लगाएंगे तो आप अक्सर फास्ट फूड और अन्य शरर को नुकसान पहुंचाने वाली चाजों का सेवन करेंगे।

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वेगन डाइट

कुछ लोग एक हद तक शाकाहारी होते हैं, यानि अंडे और अन्य डाइरी प्रोडक्ट्स को वे लोग नॉनवेज डाइट नहीं मानते। मगर कुछ लोग वेगन डाइट प्लान फॉलो करते हैं, यानि अंडे, डेयरी और शहद भी नहीं खाते हैं। ऐसे लोग केवल पौधों पर आधारित चीजों का सेवन करना ही सही मानते हैं। इस डाइट प्लान को फॉलो करने से आप शरीर में बिना किसी पोषक तत्वों की कमी आए फिट एंड हेल्दी फील करते हैं। वेगन डाइट इस साल तीसरी पोजिशन हासिल करने में कामयाब हुई।

मेडिटेरेनियन और वेजिटेरियन डाइट

इसके अलावा मेडिटेरेनियन और वेजिटेरियन डाइट ने दूसरा और पहला स्थान हासिल किया। मेडिटेरेनियन डाइट भी कुछ-कुछ वेगन डाइट की तरह ही काम करती है। वेजिटेरियन डाइट भारत में सबसे पुरानी और पसंद की जाने वाली डाइट है, क्योंकि पर्यावरण के अनुकूल यह डाइट आपक सेहत और पर्यावरण दोनों के लिए फायदेमंद सिद्ध होती है।

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तो ये थे 2019 के बेस्ट डाइट प्लान। जिन्हें फॉलो करके आप आने वाली नए साल में भी फिट एंड फाइन रह सकते हैं।

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