17 SEPTUESDAY2019 11:52:23 AM
Nari

क्या आप अपने बच्चे की डाइट में शामिल करती हैं ये 5 चीजें ?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 02 Sep, 2019 06:37 PM
क्या आप अपने बच्चे की डाइट में शामिल करती हैं ये 5 चीजें ?

आजकल बच्चे बहुत ज्यादा औऱ जल्द बीमार पड़ जाते हैं। इसके पीछे छिपा कारण है उनके खाने में पोषक तत्वों की कमी। बच्चे घर का खाना बहुत कम पसंद करते हैं। मां-बाप भी लाड-लाड में बच्चे ही हर इच्छा पूरी करते रहते हैं। मगर ऐसा करने से बच्चे की सेहत पर काफी भारी असर पड़ता है। जरुरी है मां-बाप द्वारा बच्चों को घर का खाना खाने की आदत डाली जाए। ताकि आगे चलकर उन्हें किसी समस्या का सामना न करना पड़े।

बच्चे की डाइट में शामिल होने वाले जरुरी तत्व...

कैल्शियम

मजबूत हड्डियों और स्‍वस्‍थ दांतों के विकास के लिए बच्चों के आहार में कैल्शियम का शामिल होना बहुत जरुरी है। ऐसे में बच्चों को रोजाना दूध, पनीर, दही, पालक, ब्रॉकली, टोफू आदि का सेवन जरुर कराएं। कैल्शियम का सेवन मांसपेशियों और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए भी आवश्यक है।

PunjabKesari,nari

फाइबर

बच्चों के इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए फाइबर युक्त आहार बहुत जरुरी है। बच्‍चों की डेली डायट में फाइबर युक्‍त फल और सब्जियां जैसे- नाशपाती, ऐवकाडो, सेब, ओट्स, नट्स आदि शामिल करें। गलत खान-पान के चलते बच्चे आजकल मोटाप का शिकार होते जा रहे हैं। इन सब हेल्दी चीजों के सेवन से बच्चा मोटापे जैसी परेशानियों से भी बचा रहेगा।

आयरन

जैसा कि आप जानते हैं कि बच्चे खेलकूद करना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। खेलकूद जहां बच्चे को फिट बनाए रखने में मदद करता है, वहीं इसके लिए बच्चे को एनर्जी की जरुरत भी होती है औऱ एनर्जी बच्चे को आयरन युक्त आहार के सेवन से ही मिलेगी। ऐसे में बच्चे की डाइट में साबुत अनाज, बीन्स, नट्स, अनार, चुकंदर और हरी पत्तेदार सब्जियां जरुर शामिल करें।

PunjabKesari,nari

विटमिन - C

विटमिन -C बच्चे को वायरल इंफेक्शन से होने वाली बीमारियों की चपेट में आने से बचाता है। बच्चे की इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ ही बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य और त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। ऐसे में बच्चे फ्रूट्स में  संतरा, आंवला और कीवी जैसे फल जरुर खिलाएं।

विटमिन - D

यूं तो धूप बच्चे और बड़ों दोनों के लिए जरुरी है। धूप में बैठने से बच्चे को विटामिन-D मिलेगा। नेचुरल तरीके से हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए धूप एक बेस्ट तरीका है। सुबह 10 बजे की विटामिन-D की कमी को बहुत जल्द पूरा करती है। अपने बच्चे को धूप में खेलने के लिए जरुर उत्साहित करें। जिससे बच्चा मानसिक और शारीरिक दोनों के तल पर मजबूत बनेगा। 

PunjabKesari,nari
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News