24 APRWEDNESDAY2024 5:50:21 AM
Nari

शिशु को जरुर खिलाएं मूंग की दाल, बॉडी को मिलेगी Energy और हैल्दी रहेगा आपका Baby

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Oct, 2022 12:10 PM
शिशु को जरुर खिलाएं मूंग की दाल, बॉडी को मिलेगी Energy और हैल्दी रहेगा आपका Baby

बच्चे कोई भी चीज आसानी से नहीं खाते। खाना-खाने में कई तरह के नखरे भी दिखाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि उन्हें ऐसी कौन सी चीज खिलाएं जो उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छी हो। आप बच्चे को मूंग दाल बनाकर खिला सकते हैं। मूंग दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, फोलिक एसिड, प्रोटीन स्वास्थ्य के लिए लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आप बच्चों को मूंग दाल का सेवन कई तरीकों से करवा सकते हैं। खिचड़ी के रुप में, सूप बनाकर, मूंग का चीला, मूंग दाल का पानी इत्यादि के रुप में दे सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि मूंग की दाल  बच्चों को खिलाने के क्या-क्या फायदे होंगे...

 मिलती है एनर्जी 

मूंग की दाल बच्चों का सेवन करने से बच्चों के शरीर में एनर्जी आती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी काफी अच्छी पाई जाती है। इसका सेवन करने से बच्चों के शरीर में से थकान और कमजोरी दूर होती है। साथ ही बच्चे सारा दिन एक्टिव रहते हैं। 

PunjabKesari

पाचन को करे मजबूत 

इसके सेवन से बच्चों का पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। बच्चों को अपच, गैस, बदहजमी जैसी समस्याएं भी नहीं होती। यदि आपके बच्चों को कब्ज की समस्या है तो आप उन्हें मूंग दाल का सेवन जरुर करवाएं। 

करे बच्चे का विकास 

यह बच्चे के विकास में भी मदद करती है। आप इसकी खिचड़ी ,सूप या चिल्ले के रुप में बच्चे को इसका सेवन करवा सकते हैं। यह बच्चों की ग्रोथ भी करती है। मूंग दाल के सेवन से बच्चों का शरीर मजबूत होता है। 

PunjabKesari

 दिमाग करे तेज 

मूंग दाल में फोलिक एसिड पाया जाता है। यह बच्चे का दिमाग मजबूत करने में सहायता करता है। इसके सेवन से बच्चों की याददाश्त मजबूत होती है। साथ ही उनकी स्मरण शक्ति भी बढ़ती है। 

मजबूत करे इम्यूनिटी 

बच्चे की इम्यूनिटी मजबूत करने में भी मूंग दाल मदद करती है। इसका सेवन करने से बच्चों की सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है। यह बच्चों का शरीर स्ट्रांग करके उन्हें अंदर से मजबूत करती है। 

PunjabKesari

नोट: जब भी आप बच्चों की मूंग दाल का सेवन करवाएं तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें। 

Related News