18 AUGSUNDAY2019 2:20:18 AM
Nari

पुरानी डायबिटीज को भी कंट्रोल करेगी हरी मिर्च, रोजाना यूं करें सेवन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 21 Jul, 2019 03:56 PM
पुरानी डायबिटीज को भी कंट्रोल करेगी हरी मिर्च, रोजाना यूं करें सेवन

भोजन में तीखापन लाने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल भारतीय रसोई में सदियों से हो रहा है क्योंकि यह लाल मिर्च से ज्यादा फायदेमंद होती है। हालांकि बहुत लोग इसके तीखेपन की वजह से इसे खाना पसंद नहीं करते लेकिन आपको बता दें कि इसमें ऐसे बहुत से गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज से लेकर वजन को कंट्रोल करने में फायदेमंद होते हैं।

PunjabKesari, nari, green chilli, green chilli benefit

आज हम आपको इसके गुणों और फायदों के बारे में बताते हैंः-

हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है। यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन,क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं। 

1. डायबिटीज करें कंट्रोल

जो लोग डायबिटीज के शिकार हैं उन्हें हरी मिर्च के पानी का सेवन करना है। रात को 1 गिलास पानी में 2 हरी मिर्च बीच में से काटकर भिगोकर रख दें और सुबह ब्रश करने से पहले इस पानी का सेवन करें। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

2. वजन घटाए

वजन घटाने में हरी मिर्च आपके लिए फायदेमंद हो सकती है क्योंकि हरी मिर्च में कैलोरी बिल्कुल भी नहीं होती। इसके प्रयोग से आप पोषक तत्वों को तो ग्रहण करते हैं, लेकिन शरीर को कैलोरी नहीं मिलती।

3. इम्यून सिस्टम स्ट्रांग

इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो रोगों को लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है यानि की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।  हरी मिर्च खाने के बाद आपकी बंद नाक का खुल जाना भी इसी का एक उदाहरण है। 

4. कैंसर सैल्स को रोके

कैंसर से लड़ने और शरीर को सुरक्षित रखने के लिए भी हरी मिर्च फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर की आंतरिक सफाई के साथ ही फ्री रेडिकल से बचाकर कैंसर के खतरे को कम करती है। इसके सेवन से  फेफड़ों के कैंसर का खतरा भी कम होता है जो लोग स्मोकिंग करते हैं उन्हें हरी मिर्च जरूर खानी चाहिए।

PunjabKesari

5. त्वचा  निखारे

हरी मिर्च में बहुत सारे विटामिन्स पाए जाते है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होते है। अगर आप हरी मिर्च खाते हैं तो आपकी त्वचा में निखार आता है।

6. साइनस दर्द करें दूर

हरी ताजी मिर्च का एक चम्मच रस शहद में मिलाकर खाली पेट खाने से दमे के रोगी को राहत मिलती है। इस का प्रयोग दस दिनों तक करने से लाभ होगा। वहीं, हरी मिर्च खाने से गर्मी निकलती है, दो प्रभावी दर्दनिवारक का काम करती है। इसमें कैप्सेइसिन (Capsaicin) मौजूद होता है, जो नाक में रक्त प्रवाह को आसान बनाता है। इससे सर्दी और सायनस की समस्या में राहत मिलती है।

7. मूड बूस्टर

हरी मिर्च को मूड बूस्टर का भी काम करती है। यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है, जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहता है। यह खाने को भी जल्दी पचा देती है। साथ ही शरीर के पाचन तंत्र में भी सुधार करती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, इसीलिए यह कब्ज को भी दूर करती है।

8. इंफैक्शन से बचाए

हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कि संक्रमण को दूर रखते हैं। इसीलिए हरी मिर्च को खाने से आपको संक्रमण के कारण होने वाले त्वचा रोग नहीं होंगे।

9. आयरन बढ़ाए

महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। ऐसे में आयरन बढ़ाने के लिए हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए।

Related News

From The Web

ad