23 MAYTHURSDAY2019 10:44:37 PM
Nari

मोटापे से लेकर डायबिटीज तक, हर बीमारी का काल है यह आयुर्वेदिक पानी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Aug, 2018 01:51 PM
मोटापे से लेकर डायबिटीज तक, हर बीमारी का काल है यह आयुर्वेदिक पानी

मेथी के दाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। ज्यादातर लोग मेथी का सेवन सिर्फ  सब्जी में छौंक लगाने के लिए करते हैं जबकि मेथी का पानी और भी ज्यादा गुणकारी है और यह आपको कई बीमारियों से बचाता है। अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीना शुरू कर दें तो समझिए कि अगले कुछ ही दिनों में पेट से जुड़ी सारी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी।
 

ऐसे बनाएं मेथी का पानी
मेथी का पानी बनाने के लिए एक से डेढ़ चम्मच मेथी दानों को रात में एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इस पानी को अच्छे से छान लें और फिर इसे खाली पेट ही पिएं।

PunjabKesari

मेथी के पानी के फायदे
1. सर्दी-जुकाम से राहत
मेथी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसी वजह से मेथी का पानी सर्दी-जुकाम या वायरल से बचाने में बहुत सहायक है। मेथी का पानी शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करता है और संक्रामक रोगों से आपको बचाता है।
 

2. डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार
मेथी में मौजूद गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर खून में शूगर के अवशोषण को कम करता है। इससे शरीर का ब्लड शूगर लेवल नियंत्रित रहता है और डायबिटीज से बचाव होता है।

PunjabKesari

3. एसिडिटी में रामबाण 
जिन लोगों को एसिडिटी या गैस की समस्या है उनके लिए मेथी का पानी रामबाण इलाज है। रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी का पानी पीने से पेट की जलन दूर होती है और अपच या एसिडिटी से तुरंत आराम मिलता है।
 

4. किडनी की पथरी से आराम
इसके नियमित सेवन से किडनी की पथरी में आराम मिलता है। मेथी में मौजूद तत्व पथरी को गलाने में अहम भूमिका निभाते हैं हालांकि पथरी दूर करने का यह सिर्फ एक घरेलू उपाय है। इसके अलावा डॉक्टर की मदद जरूर लें।

PunjabKesari

5. वजन कम करना
तेजी से वजन कम करने के लिए भी इसका पानी बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा रोजाना इसके पानी का सेवन पेट की समस्याएं भी दूर रखता है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad