29 MARFRIDAY2024 11:06:24 AM
Nari

पेट से लेकर स्किन तक के लिए फायदेमंद है ठंडा दूध, जरुर करें अपनी डाइट में शामिल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Feb, 2023 06:49 PM
पेट से लेकर स्किन तक के लिए फायदेमंद है ठंडा दूध, जरुर करें अपनी डाइट में शामिल

बच्चे, बूढ़े और जवान सभी के लिए गाय या भैंस का दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। मिल्क एक कंप्लीट फूड है क्योंकि इसमें तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थय को हर तरह से लाभ पहुंचाने का काम करते हैं। इसमें प्रोटीन, मैग्रिशियम, कैल्शियम, जिंक, विटामिन डी और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है। हम में से ज्यादातर लोग गर्म दूध पीना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंडा दूध पीने के भी अपने कई फायदे हैं। आइए इन पर नजर डालते हैं....

ठंडा दूध पीने के फायदे

वजन कम करने में है मददगार

वजन घटाने के लिए हम हेवी वर्कआउट और स्ट्रिक्ट डाइट का सहारा लेते हैं, लेकिन काफी मशक्कत के बाद भी पेट कम नहीं हो पाता, तो ऐसे में आप एक बार ठंडे दूध का सेवन शुरु कर दें। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जिससे मेटाबॉलिज्म को दुरुरत रखने में मदद मिलती है और बॉडी की एक्ट्रा कैलोरी बर्न होनी है। इसके अलावा अगर आप ठंडा दूध पीते हैं तो काफी देर तक भूख नहीं लगती, जिससे वजन धीरे-धीरे कम हो जाता है।

PunjabKesari

 पेट की जलन से मिलेगा छुटकारा

अगर आप अक्सर पेट में जलन महसूस करते हैं या फिर एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए ठंडा दूध रामबाण इलाज साबित हो सकता है। इस हेल्दी ड्रिंक के जरिए डाइजेशन दुरुस्त किया जा सकता है, अगर आप थोड़ा ज्यादा फायदा चाहते हैं तो दूध में इसबगोल मिलाकर पी सकते हैं, इससे पेट की परेशानियों से जल्द राहत मिल जाती है।

स्किन होगी हेल्दी

ठंडा दूध में काफी ज्यादा इलेक्ट्रोलाइट्स होते है, इससे शरीर को डिहाइड्रेशन का सामना नहीं करना पड़ता है। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग और शाइनी हो जाती है। आजकल काफी लोग स्किन में होने वाली प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रोजाना सुबह उठकर ठंडा दूध पीने की आदत डाल लें।

PunjabKesari

Related News