11 JULSATURDAY2020 11:17:46 PM
Nari

शीतली प्राणायाम से दूर होंगी आपकी ये 6 परेशानियां

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Jun, 2020 11:41 AM
शीतली प्राणायाम से दूर होंगी आपकी ये 6 परेशानियां

प्राणायाम करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। प्राणायाम करने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक दोनों स्तर पर मजबूत होता है। आजकल बदलते लाइफस्टाइल के चलते लोग बहुत कम उम्र में बिमारियों के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में जरूरी है, अपने रहन-सहन में बदलाव लाने के साथ-साथ हर रोज प्राणायाम को अपने जीवन का हिस्सा बनाया जाए, ताकि समय रहते भविष्य में अपनी सेहत को पहुंचने वाले नुकसान से बचाया जा सके।

nari

प्राणायाम कई सारी शारीरिक पद्धतियों का एक छोटा सा नाम है। इस एक शब्द के अंतर्गत बहुत सारे योग और आसन सम्मलित हैं। जिसमें से एक का नाम है, शीतली प्राणायाम। शीतली प्राणायाम करने से शरीर को बहुत सारे लाभ प्राप्त होते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से...

हाई ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

शीतली प्राणायाम शरीर में रक्त के बहाव को सही रखने में मदद करता है। खासतौर पर जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें इस प्राणायाम का अभ्यास हर रोज करना चाहिए। रक्त का बहाव सही रखने के अलावा रक्त की शुद्धि करने में भी यह आसन बेहद असरदार है।

तनाव से रखता है दूर

शीतली प्राणायाम का अभ्यास करने से व्यक्ति तनाव मुक्त महसूस करता है। यह आसन शरीर में खून के बहाव को दिमाग तक अच्छी तरह पहुंचाने में मदद करता है। जिस वजह से व्यक्ति तनाव मुक्त और सारा दिन एक्टिव फील करता है। शीतली प्राणायाम को सुबह उठकर खुली हवा में करने से और भी अधिक लाभ प्राप्त होता है।

nari

पेट संबंधित परेशानियां

आजकल बहुत से लोग टी.वी. देखते हुए खाना खाते हैं, या फिर भोजन करने के साथ-साथ बहुत अधिक बोलते हैं। ऐसा करने से भोजन सही ढंग से पचता नहीं है, जिस वजह से पेट में गैस, एसिडिटी और कब्ज की परेशानी रहने लगती है। सबसे पहले तो खाना खाने का तरीका बदले, शांति के साथ एक जगह बैठकर भोजन करें। अगर फिर भी पेट से जुड़ी कोई समस्या हो तो हर रोज शीतली प्राणायाम करें। इसे करने से पेट से जुड़ी आपकी समस्त परेशानियां दूर हो जाती हैं।

मजबूत बाल

शीतली प्राणायाम करने से आपके बाल मजबूत बनते हैं। जड़ों से बालों को मजबूत करने के लिए इस आसन का अभ्यास हर रोज करना चाहिए। बालों को मजबूती देने के साथ-साथ यह उन्हें शाइऩी भी बनाता है।

nari

त्वचा और आंखों के लिए फायदेमंद

शीतली प्राणायाम का अभ्यास करने से त्वचा में रौनक और आंखों में चमक आती है। जो लोग सारा दिन टी.वी. स्क्रीन्स के आगे बैठकर काम करते हैं, उनके लिए यह आसन करना बहुत जरूरी है। इससे स्क्रीनस की वजह से आंखों पर पड़ा बुरा असर काफी हद तक कम हो जाता है।

नींद न आने की समस्या

कुछ लोगों को रात में नींद न आने की समस्या रहती है। शीतली आसन के अभ्यास से उनकी यह समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो सकती है। 
 

Related News