24 APRWEDNESDAY2024 5:41:23 PM
Nari

सेहत और स्किन, दोनों के लिए वरदान है देसी घी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 12 Jun, 2020 12:55 PM
सेहत और स्किन, दोनों के लिए वरदान है देसी घी

देसी घी को लेकर बहुत से लोगों के मन में वहम है कि इसे खाने से वजन बढ़ता है। जो लोग चेहरे पर पिंपल्स की समस्या फेस कर रहे हैं, वे पिंपल्स बढ़ने के डर से देसी घी का सेवन नहीं करते। ज्यादातर लोग देसी घी का इस्तेमाल खाना पकाते वक्त करते हैं, मगर शायद आप नहीं जानते कि देसी घी की मदद से आप ग्लोइंग चेहरा और गुलाबी होंठ भी पा सकते हैं। जी हां, सेहत बनाने के साथ-साथ देसी घी आपकी त्वचा को भी बहुत तरीकों से लाभ पहुंचाता है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से...

सेहत के लिए फायदेमंद देसी घी...

nari

हेल्दी हार्ट

हर रोज एक चम्मच देसी घी खाने से आपका हार्ट हेल्दी रहता है। देसी घी के पोषक तत्व नसों में ब्लॉकेज नहीं होने देते। जिससे आपको हार्ट स्ट्रोक की समस्या भी जीवन भर नहीं होती।

स्ट्रांग हड्डियां

घी में विटामिन के 2 पाया जाता है, जो मनुष्य शरीर की हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है। हर रोज 1 या 2 चम्मच देसी घी खाने से बॉडी में कैल्शियम की कमी नहीं होती।

कोलेस्ट्रोल 

देसी घी में बाइलरी लिपिड पाया जाता है, जिससे बॉडी में मौजूद एक्सट्रा कोलेस्ट्रोल कम होता है। देसी घी बैड कोलेस्ट्रोल को खत्म करके गुड कोलेस्ट्रोल का निर्माण करने में मदद करता है।

nari

स्ट्रांग इम्यूनिटी

घी खान से व्यक्ति की पाचन शक्ति मजबूत होती है। यह आपको रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। निरंतर देसी घी के सेवन से आपको कब्ज की समस्या नहीं होती।

सिर दर्द से राहत

अगर आपको माइग्रेन की शिकायत रहती है तो गाय के घी की 2 बूंद नाक में डालें। इससे नार्मल सिर दर्द और माइग्रेन जैसी समस्याओं से आपको राहत मिलती है।

नींद दिलाने में मददगार

अगर घर में किसी को नींद न आने की समस्या है तो रात सोने से पहले उस वयक्ति को 1 गिलास गर्म दूध में 1 चम्मच घी डालकर पिलाएं। नींद न आने की समस्या कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी।

चेहरे के लिए फायदेमंद देसी घी

nari

डार्क सर्कल्स

जिन महिलाओं को आंखो के पास काले घेरों की समस्या है, उन्हें हर रात सोने से पहले 5 मिनट तक देसी घी के साथ आंखों की मसाज करनी चाहिए। इससे डार्क सर्कल्स तो दूर होंगे, साथ ही आपको नींद भी अच्छी आएगी और आंखों के इर्द-गिर्द स्किन भी टाइट बनी रहेगी यानि रिंकल्स की समस्या भी दूर होगी।

ड्राई स्किन

आज हर इंसान एयर कंडीशनर के नीचे सोना ही पसंद करता है। जिस वजह से गर्मियों में भी स्किन ड्राई रहती है, ऐसे में हफ्ते में एक बार देसी घी को गर्म करके अपने चेहरे, बाजू, टांगो और पैरों की मसाज करें। ड्राई स्किन तो दूर होगी ही, साथ ही त्वचा कोमल और ग्लोइंग दिखाई देगी।

बेहतरीन मॉइस्चराइजर

चेहरे की कोशिकाएं बेहद नाजुक होती है, खासतौर पर कभी ऐसी तो कभी धूप में जाने की वजह से चेहरे की कोशिकाएं मृत हो जाती हैं। इन्हें फिर से जीवित करने के लिए हफ्ते में एक बार आधा चम्मच देसी घी में 2 चम्मच पानी मिक्स करके, पूरी बॉडी पर मसाज करें। फिर 15 मिनट बाद ताजे पानी के साथ नहा लें। यह त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करती है।

nari

चमकदार चेहरा

फेस पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए 1 चम्मच गुनगुने दूध में 2 चम्मच देसी घी मिक्स करें। ऐसा करने से एक गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाएगा, इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। ऐसा करने से चेहरे पर प्राकृतिक ग्लो आता है।

मुलायम आइ ब्रोज

कुछ औरतों के आइ ब्रोज काफी पतले और लाइट रंग के होते हैं। हर रात सोने से पहले देसी घी के साथ आइ ब्रोज की मसाज करने से यह थिक और डार्क होते हैं। साथ ही इन्हें परफेक्ट नेचुरल शेप भी मिलती है। आंखों की पलकों पर भी देसी घी के साथ मसाज की जा सकती है, ऐसा करने से आंखों को रेस्ट भी महसूस होती है।

फटे होंठ

अगर आप अपने होंठो को कुदरती गुलाबी और सॉफ्ट बनाना चाहते हैं तो हफ्ते में 2 या 3 बार देसी घी के साथ इनकी मसाज करें। होंठ कुदरती मुलायम, गुलाबी और मॉइस्चराइज रहेंगे।
 

nari

Related News