26 APRFRIDAY2024 11:47:27 AM
Nari

सर्दी-खांसी से बचने के लिए खाएं चीकू, मिलेंगे कई फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 09 Nov, 2019 04:13 PM
सर्दी-खांसी से बचने के लिए खाएं चीकू, मिलेंगे कई फायदे

खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और आयरन से भरपूर चीकू का फल सर्दियों में सबसे ज्यादा खाने और मार्किट में देखने को मिलता है। खाने में रसीला, सॉफ्ट और दानेदार यह फल दिखने में कुछ छोटे साइज के आलू जैसा दिखता है। चीकू में पोटाशियम, कॉपर, आयरन, फोलेट, नियासिन और विटामिन - A जैसे फल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिस वजह से यह फल आपके लिए खाना बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है। तो चलिए आज जानते हैं भला चीकू खाने से आपके शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं...

खांसी-जुकाम

चीकू में ऐसे रसायनिक गुण पाए जाते हैं जो सर्दियों में बच्चों और आपको सर्दी-जुकाम की समस्या से बचाकर रखते हैं। यहां तक कि लंबे समय से चली आ रही खांसी पर कंट्रोल पाने के लिए चीकू का सेवन बहुत फायदेमंद रहता है।

Related image,nari

मजबूत हड्डियां

चीकू आपकी हड्डियों के लिए कैल्शियम का एक बेहतरीन स्त्रोत है। कैल्शियम के साथ-साथ यह फोलेट्स, मैगनीशियम, फास्फोरस और आयरन का बेहतरीन सोर्स है। इसके नियमित सेवन से बुढ़ापे तक आपको कैल्शियम के लिए दवाइयों का सेवन करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

वजन कम करने में मददगार

वजन कम करने के शौकीन लोग चीकू खा सकते हैं। इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरीज होती हैं जिस वजह से आप इसे चाहें रोज खा सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन

फाइबर और विटामिन-C से भरपूर चीकू आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आप चाहें तो चीकू के छिलके फेंकने की बजाए इनकी मदद से चेहरे की स्क्रबिंग कर सकती हैं। चेहरे की टैनिंग और डेड स्किन को हटाने में चीकू के छिलके बहुत मददगार सिद्ध होते हैं।

Image result for glowing skin,nari

कैंसर से बचाव

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीकू खाने से व्यक्ति कैंसर जैसी बीमारियों की चपेट में नहीं आता। विशेषज्ञों की माने तो रोज 3 से 4 चीकू खाने से व्यक्ति को कभी फेफड़ों का कैंसर नहीं होता।

एंटी-इंफ्लेमेटरी

चीकू में उच्च मात्रा में टैनिन पाया जाता है जोकि इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS) और गैस्ट्राइटिस जैसी परेशानियों को ठीक करने में मदद करता है।

तो ये थे चीकू खाने से शरीर को होने वाले फायदे। अगर बच्चे इसे खाने से मना करें तो उन्हें दूध के साथ ब्लेंड करके चीकू स्मूदी बनाकर उन्हें पिलाएं। 

Image result for chikoo,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News