28 APRSUNDAY2024 10:31:21 PM
Nari

दो लड़कियों की मां नहीं होती है "बेचारी", दूसरी बेटी पैदा होने पर ताने देना बंद करो

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 05 May, 2023 02:22 PM
दो लड़कियों की मां नहीं होती है

जब कोई महिला पहली बार मां बनने जाती है ताे उसे आर्शीवाद दिया जाता है कि "भगवान तुम्हे एक अच्छा पुत्र दे"। ये क्यों नहीं कहा जाता कि भगवान तुम्हे स्वस्थ बच्चा दे। क्योंकि एक मां के लिए तो हर बच्चा प्यारा होता हे चाहे वह लड़का हो या लड़की। पर इस समाज का क्या करें जो सिर्फ लड़के की मां को भाग्यशाली मानता है और लड़कियाें की मां को बेचारी मान बैठता है।

PunjabKesari
 बेटी होने पर  तसल्ली देते हैं लोग

जब किसी महिला की पहली औलाद बेटी होती तो उसे यह कहकर तसल्ली दे दी जाती है कोई बात नहीं अगली बार बेटा ही होगा। यह कोई जानने की कोशिश नहीं करता कि उसे बेटे की चाह है भी या नहीं, बस उस पर अपनी उम्मीदें थोप दी जाती है। अगर मां गलती से कह भी दे कि मुझे बेटी ही चाहिए तो उसका मुंह बंद करवा दिया जाता है। हैरानी की बात तो यह है घर की महिलाएं ही बेटी ना होने की दुआ करती हैं। 

PunjabKesari
महिलाएं ही है महिलाओं की दुश्मन

इस तरह की महिलाएं यह क्यों भूल जाती हैं कि वह खुद भी किसी की बेटी रही हैं, अगर उनके मां- बाप भी उन्हें जन्म से पहले मार देते तो आज वह अपना परिवार कैसे चलाती। वह जाने- अनजाने में एक लड़की की मां के साथ कुछ ऐसा कर देती है जिसे वह ताउम्र भूला नहीं पाती। पहली लड़की तक तो फिर भी ठीक है अगर वह महिला दूसरे बच्चे के बारे में सोच रही है तो वो उसके लिए किसी जंग से कम नहीं होता।

PunjabKesari
9 महीने डर में रहती है मां

उसे कह दिया जाता है कि कुछ भी हो इस बार तो बेटा ही होनी चाहिए। उसे तरह- तरह के रास्ते दिखाए जाते हैं और कहा जाता है कि ये सब करके उसे बेटा ही पैदा होगा। कुछ महिलाओं के मन में भी यही डर पैदा हो जाता है कि अगर दूसरी बेटी हो गई तो समाज उसे किस नजर से देखेगा उसे वो सम्मान नहीं मिलेगा जो एक बेटे की मां को मिलता है। पूरे 9 महीने वह इसी कसमकंजस में निकाल देती है कि अगर बेटा ना हुआ तो उसके साथ क्या होगा।

PunjabKesari
दूसरी बेटी पर अफसाेस जताता है समाज

समाज क्यों नहीं समझ पा रहा है कि बेटा या बेटी पैदा करना मां के हाथ में नहीं है। पर फिर भी लोग महिलाओं पर बेटे पैदा करने का दबाव डालते रहते हैं। अगर किसी महिला की दूसरी औलाद भी बेटी हो जाती है तो उस घर में मानो मातम छा जाता है। आस- पास के लोग बधाई देने के बदले अफसोस जताने लगते हैं। कहा जाता है बुरा हुआ लड़का होता तो परिवार पूरा हो जाता। ऐसे लोगों से हमारा कहना है कि लड़कियों से भी तो परिवार पूरा होता है बल्कि वह तो आगे जाकर दो घरों को संभालती हैं। 

PunjabKesari

लड़को को लेकर यह है समाज की सोच 

कुछ लोगों काे लगता है कि लड़का वंश को आगे बढ़ता है और बुढ़ापे का सहारा बनता है। पर इस बात की क्या गरंटी है कि लड़का आगे चलकर मां- बाप का सहारा बनेगा, आज कल के माहौल को देखकर तो यह कहना बहुत मुश्किल है। हम यह नहीं कह रहे कि लड़के गलत हैं, हमारा कहना यह है कि लड़कियों के मां- बाप होना गलत नहीं है, दुनिया को यह समझना होगा कि बेटा हो या बेटी घर में खुशियों तो बच्चों से ही होती है। इसलिए भगवान के तोहफे को स्वीकारो और जो उन्होंने भेजा है उसका सम्मान करो। 

Related News