17 SEPTUESDAY2019 12:27:56 PM
Nari

Skin Care: मुंहासों की जड़ से छुट्टी करेगी उड़द दाल, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 13 Sep, 2019 06:53 PM
Skin Care: मुंहासों की जड़ से छुट्टी करेगी उड़द दाल, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

हार्मोनल बदलाव और प्रदूषण के अलावा अन्‍य कारणों से त्वचा काफी प्रभावित हो जाती हैं जिससे चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं,और स्किन बेजान व रूखी नजर आने लगती हैं। स्किन की इन प्रॉब्लम से बचने के लिए अधिकतर लड़कियां तो अपना ब्यूटी प्रॉडक्ट भी बदल देती हैं या फिर अन्य कोई ट्रीटमेंट लेने लगती हैं, जिनके साइड-इफैक्ट का डर उन्हें अक्सर सताता रहता है। क्या आप जानते हैं कि आप बिना किसी नुकसान के अपनी त्वचा को मुंहासे, दाग-धब्बों से बचाए रख सकती हैं। 

उड़द दाल से चमकाए चेहरा

जी हां, आपकी ही किचन में ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जोकि स्किन को निखार कर उससे जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करती हैं। उन चीजों में एक है उड़द की दाल। उड़द-दाल का इस्तेमाल करके त्‍वचा की कई समस्‍याओं किया जा सकता है और ग्‍लोइंग स्किन पाई जा सकती हैं। चलिए जानते हैं कैसे। 

PunjabKesari

एक्सफोलिएट करने के लिए स्‍क्रब

आप उड़द दाल से अपनी स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा पर मौजूद गंदगी और डेड सेल्‍स आसानी से निकल जाते हैं। उड़द दाल से स्क्रब आप ऐसे बना सकते हैं। 
 
स्क्रब बनाने के लिए सामग्री

आधा कप उड़द दाल 
2 चम्मच दूध
2 चम्मच घी

बनाने का तरीका 

स्क्रब बनाने के लिए आधा कप उड़द की दाल को रातभर पानी में भिगोकर रखें। फिर सुबह इसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में 2 चम्मच दूध और 2 चम्मच घी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से रगड़े। इसके बाद 30 मिनट के लिए पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसके अलावा आप उड़द दाल का फेस पैक व मास्क बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। 

मुंहासों से छुटकारा 

उड़द दाल मेंनेचुरल एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंहासों के पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा इसके फेस पैक से त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त भी निकल जाता हैं और रोम छिद्र साफ हो जाते हैं जिससे चेहरे पर मुंहासे नहीं होते।

PunjabKesari

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री 

आधा कप उड़द दाल
2 चम्मच गुलाब जल
1 चम्मच ग्लिसरीन 
2 चम्‍मच बादाम तेल

बनाने का तरीका 

फेस पैक बनाने के लिए रात को भिगोकर रखी उड़द दाल को पीसकर अच्छी तरह पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच ग्लिसरीन और 2 चम्‍मच बादाम तेल डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद पैक को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में पानी से चेहरा धो लें। इस पैक को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं। 

दाग-धब्‍बे गायब 

अगर आपके चेहरे की रंगत दाग-धब्बों की वजह से फीकी पड़ गई हैं तो इन्हें गायब करने व त्वचा को चमकदार बनाने के लिए उड़द दाल फेस पैक इस्तेमाल करें। दरअसल, उड़द दाल में कई पोषक तत्व होते हैं, जो स्किन टोन और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

फेस मास्क बनाने के लिए सामग्री 

3 बड़े चम्‍मच उड़द दाल 
8-9 भिगोए हुए बादाम 
दही

बनाने का तरीका 

इस फेस मास्‍क को बनाने के लिए 3 बड़े चम्‍मच उड़द दाल और 8-9 बादाम रात भर भिगोकर रखें। फिर इनमें दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करें, इससे चेहरा बिल्कुल साफ हो जाएगा। 


 

Related News