27 APRSATURDAY2024 1:14:11 AM
Nari

शिवलिंग जैसा दिखता है यह अजीबोगरीब शहर, आप भी जरूर जाएं घूमने

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Aug, 2018 05:21 PM
शिवलिंग जैसा दिखता है यह अजीबोगरीब शहर, आप भी जरूर जाएं घूमने

देश-विदेश के बहुत से शहरों में शिव भगवान के खूबसूरत और अद्भुत मंदिर बने हुए हैं। आपने भी देश-विदेश में बने बहुत से शिव मंदिर देखें होंगे लेकिन क्या आपने कोई ऐसा शहर देखा है, जोकि शिवलिंग की तरह दिखता हो। जी हां, आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताएंगे जो हूबहू शिवलिंग की तरह दिखता है। आइए जानते हैं शिवलिंग की तरह दिखने वाले इस शहर के बारे में कुछ बातें।

PunjabKesari

इटली में स्थित वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है। इसके साथ ही दुनिया यह सबसे छोटा शहर हूबहू शिवलिंग की तरह भी दिखता है। आसमान से देखने पर इसकी बनावट बिल्कुल शिवलिंग की तरह ही लगती है। ऐसा भी माना जाता है कि वेटिकन सिटी की खुदाई के दौरान यहां एक शिवलिंग मिला था, जिसे म्यूजियम में सुरक्षित रखा गया है।

PunjabKesari

सिर्फ 44 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में बसा यह शहर ईसाई धर्म का पवित्र स्थान है। इस शहर के गिरजाघर, मकबरे और म्यूजियम भी टूरिस्ट को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। 1930 में यहां एक रेलवे स्टेशन बनाया गया था, जिसे देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं।

PunjabKesari

इस शहर में मौजूद सेंट पीटर गिरिजाघर में आप वास्तुकला का बेजोड़ नमूना देख सकते हैं। 14.5 किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैले इस म्यूजियम को देखने के लिए आपको कम से कम 4 दिन चाहिए होंगे। इस खूबसूरती और अद्भुत कलाकारी के कारण इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल कर लिया गया है।

PunjabKesari
PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News