23 SEPMONDAY2019 3:47:30 PM
Nari

वजन घटाना है तेजी से तो पीएं जौ का पानी, चर्बी होगी छुमंतर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 19 Aug, 2019 01:58 PM
वजन घटाना है तेजी से तो पीएं जौ का पानी, चर्बी होगी छुमंतर

बढ़ा हुआ वजन हर कोई कम करना चाहता है, मगर हार्ड वर्कआउट,जॉगिंग और अन्य एक्सरसाइज के लिए किसी के पास इतना समय नहीं है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसी ड्रिंक लेकर आएं हैं जिसे पीकर न केवल पेट की चर्बी बल्कि पूरे शरीर में जमा अतिरिक्त फैट से आप कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकेंगे। यह एक देसी ड्रिंक है जो जौ यानि Barley Seeds की मदद से तैयार की जाती है। हेल्दी न्यूट्रीऐंट्स से भरपूर यह ड्रिंक आपको एक नहीं बल्कि अनेक प्रॉब्लम्स से दूर रखने में मदद करेगी। तो चलिए जानते हैं इस ड्रिंक को बनाने का तरीका...

जौ का पानी

जौ एक बहुत ही फायदेमंद अनाज है। इसमें विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन, अमीनो एसिड, डायट्री फाइबर और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। आप इसे अपने रोज के आहार में शामिल करके शरीर को तमाम रोगों और खासकर मोटापे से बचा सकते हैं। चपाती के रुप में इसे खाने से जहां शरीर के पोषक तत्वों की कमी होती है वहीं इसका पानी पीने से शरीर में जमा एक्सट्रा फैट कम होती है। तो चलिए जानते हैं जौ का पानी बनाने का तरीका...

PunjabKesari,nari,Barley Drink

2 कप पानी में एक मुट्ठी जौ लेकर 5 से 10 मिनट के लिए उबलने दें। जब पानी एक कप रह जाए तो गैस बंद करके पानी को ठंडा होने के लिए रख दें। जौ के पानी को रोजाना ताजा बनाकर पिएं। इसे स्टोर करके बोतल में रखने की गलती न करें। ऐसा करने से जौ के जरुरी तत्व खत्म हो जाएंगे।

पीने का तरीका

जिनका वजन ज्यादा है वह इस पानी का उपयोग दिन में दो बार सुबह-शाम करें। अगर आपको पानी का स्वाद अच्छी न लगे तो आप एक टीस्पून काला नमक इसमें डाल सकते हैं। इस पानी को लगातार पीने से आपका वजन 1 महीने में 2 से 3 किलो तक कम हो जाएगा। यह पानी न केवल आपकी एक्सट्रा चर्बी का कम करता है बल्कि जंक फूड और तली-भुनी चीजों से भी आपको दूर रखने में मदद करता है। जौ में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंटस आपके माइंड को हमेशा फ्रेश रखने का काम करते हैं। साथ ही आपको हेल्दी और अच्छी खाने के लिए प्रेरित करते हैं।

PunjabKesari,nari

और भी हैं कई फायदे...

पाचन तंत्र को बनाए बेहतर

जौ का पानी पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इसके अलावा, यह कब्ज और दस्त जैसे पेट से जुड़ी बीमारियों से भी आपको बचाकर रखता है।

यूरीन से जुड़ी कोई समस्याएं

अगर आपको यूरीन से जुड़ी कोई समस्या है तो जौ का पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। इसके अलावा किडनी से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं में जौ का पानी बहुत कारगर होता है।

ब्लड कोलेस्ट्रॉल

ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए भी जौ का पानी बहुत फायदेमंद होता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने की वजह से दिल से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है।

चेहरे पर निखार

जौ का पानी पीने से शरीर के भीतर मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जिससे चेहरे पर भी निखार आता है। साथ ही ये इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाए रखता है। 

PunjabKesari,nari,healthy life
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News