17 JANMONDAY2022 6:28:04 AM
Life Style

इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए अभी करना होगा इंतजार, 15 दिसंबर से शुरु होने वाली उड़ानों पर लगी रोक

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 02 Dec, 2021 10:02 AM
इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए अभी करना होगा इंतजार, 15 दिसंबर से शुरु होने वाली उड़ानों पर लगी रोक

नागर विमानन महानिदेशालय ने 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बहाल नहीं करने का फैसला किया है। डीजीसीए ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के सामने आने के मद्देनजर यह कदम उठाया है। याद हो कि  कोविड-19 महामारी की वजह से पिछले साल 20 मार्च से ही सामान्य अंतरराष्ट्रीय उड़ानें स्थगित हैं।


20 मार्च से स्थगित हैं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 

डीजीसीए ने बताया कि वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बहाल करने की तारीख अभी तय नहीं की गई है।  यह फैसला 27 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अधिकारियों को दिए निर्देश के बाद आया है। मोदी ने ओमीक्रोन को लेकर बढ़ी चिंता के बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में राहत देने की योजना की समीक्षा करने को कहा था।


हालातों पर रखी जा रही नजर

डीजीसीए द्वारा जारी परिपत्र में कहा गया कि वायरस के नए स्वरूप के आने के बाद उत्पन्न वैश्विक स्थिति के मद्देनजर हालात पर करीब से नजर रखी जा रही है तथा अन्य हितधारकों से विचार-विमर्श किया जा रहा है। डीजीसीए ने कहा, ‘‘... नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बहाल करने की प्रभावी तारीख को लेकर उचित फैसले की जानकारी नियत समय पर अधिसूचित की जाएगी।

 

भारत ने कई देशों के साथ किया समझौता

गौरतलब है कि मौजूदा समय में विभिन्न देशों के साथ द्विपक्षीय समझौते के तहत सीमित संख्या में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन किया जा रहा है। गत महीने की 24 तारीख तक भारत ने 31 देशों से उड़ानों के लिए औपचारिक द्विपक्षीय समझौता किया था।
 

Related News