Twitter
You are hereNari

रात को करेंगे ये गलतियां तो तेजी से बढ़ेगा मोटापा

रात को करेंगे ये गलतियां तो तेजी से बढ़ेगा मोटापा
Views:- Sunday, March 18, 2018-3:12 PM

मोटापा आजकल हर किसी की परेशानी बना हुआ है, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने क्या कुछ नहीं करते। बढ़ता मोटापा न केवल हमारी पर्सनैलिटी पर असर डालता है बल्कि यह कई बीमारियों की जड़ भी बनता है। केवल जिम में पसीना बहाने और घंटों एक्सरसाइज करने से ही मोटापे को कंट्रोल में नहीं किया जा सकता है। इसके लिए हमें अपनी कुछ गलतियों में सुधार करने की भी जरूरत है। दरअसल, रात को सोने से पहले हम लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो मोटापे को बढ़ावा देती है। आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंगे, जिनमें सुधार लाकर आप अपना वेट को कंट्रोल में रख सकते है। 

 

1. डिनर न करना
बहुत से लोग रात को डिनर किए बिना ही सो जाते है, जिससे मेटाबॉलिज़म स्लो हो जाता है और सुबह भूख ज्यादा लगती है। भूख ज्यादा लगने के कारण हम लोग अधिक खाना खा लेते है। अगर आपको रात में खाने का मन नहीं है तो इसके बदले सलाद, फ्रूट या दही जरूर खाएं। 

 

2. खाने में कार्बोहाइड्रेट युक्त फ़ूड्स
जो लोग रात के खाने में कार्बोहाइड्रेट युक्त फूड्स जैसे पिज्जा, पास्ता, कैलोरी वाले फूड्स खाते है, उनकी फेट तेजी से बढ़ती है। इसलिए अगर आप मोटापे जैसी गंभीर परेशानी से बचना चाहते है तो रात को इस तरह की डाइट बिल्कुल न लें। रात को हमेशा प्रोटीन वाले फूड्स, सब्जियां और फल खाएं। 

 

3. ओवरईटिंग
रात के समय हमारा डाइजेशन स्लो होता है, जिससे कैलोरी बर्न नहीं होती और शरीर पर चर्बी जमा होने लगती है। इसलिए रात के समय ओवरईटिंग करने से बचें। ध्यान रखें कि टीवी देखते हुए डिनर न करें और प्रोटीन से भरपूर डाइट लें। 

 

4.खाने के तुरंत बाद सो जाना
दिनभर की भागदौड़ के बाद जब हम रात को लौट कर आते है तो खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर गिर जाते है लेकिन ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि आपकी इसी गलती के कारण मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है। सोने से करीब 3-4 घंटे पहले डिनर करें। खाने के बाद थोड़ी देर सैर जरूर करें। 

 

5. कॉफी या अल्कोहल लेना
अधिकतर लोग रात को कॉफी और अल्कोहल का सेवन करते है। इससे नींद की प्रॉबल्म हो सकती है। इसके अलावा इन दोनों चीजों में कैलोरीज़ भी होती है जो वजन बढ़ाने का काम करती है। इनके बजाएं रात को ग्रीन टी पिएं और शक्कर कम खाएं। 


 
6. आइसक्रीम या ज्यादा मीठा खाना
जैसे की गर्मियां शुरू होते है आइसक्रीम की डिमांड भी बढ़ जाती है। लोग खाने के बाद अक्सर आइसक्रीम या फिर मीठा खाना पसंद करते है, जो बिल्कुल गलत आदत है। रात के खाने के इन दोनों चीजों को सेवन करने से फैट बढ़ती है। इनके बदले में फ्रूट सलाद खाएं। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News