25 APRTHURSDAY2024 8:31:06 PM
Nari

ये 5 गलतियां करती हैं तो स्किन हो जाएगी जल्दी खराब

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 Jun, 2020 06:05 PM
ये 5 गलतियां करती हैं तो स्किन हो जाएगी जल्दी खराब

सुंदर और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए महिलाएं अपनी स्किन का अच्छे से ध्यान रखती है। मगर बहुत सी महिलाएं इसकी केयर में जानें-अनजानें कुछ गलतियां करती है। ऐसे में स्किन पर निखार न आने के साथ इसके खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। बहुत पर चेहरे पर पड़े पिंपल्स तो ठीक हो जाते है। मगर इसके पड़े निशान जल्दी नहीं साफ होते है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनी स्किन केयर रूटीन की ओर ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके मुताबिक हर किसी को अपनी स्किन टाइप के अनुसार ब्यूटी प्रोडक्ट्स को यूज करना चाहिए। तो चलिए आज हम सौंदर्य जगत की मल्लिका शहनाज हुसैन के द्वारा बताई गई उन गलतियों के बारे में जानते है। जिन्हें अक्सर महिलाएं अपनी स्किन केयर रूटीन में करती है।

ऑयली स्किन होने पर भी साबुन यूज करना

बहुत सी महिलाएं चेहरे पर ऑयल जमा होने पर साबुनसे मुंह धोने लगती है। उनके मुताबिक साबुन ऑयल को कंट्रोल करता है। जबकि यह गलत है। असल में साबुन में मौजूद कैमिकल्स चेहरे का पीएच बैलेंस पर असर करते है। इसलिए इन महिलाओं को अपनी स्किन केयर के लिए खास ध्यान रखना चाहिए। इसी के साथ कई महिलाएं क्रीम से चेहरे की मसाज करती है। ऐसा करने से त्वचा पर ऑयल फैल कर जम जाता है। ऐसे में स्किन पोर्स बंद होने लगते है, जिसके कारण पिंपल्स होने लगते है। इसलिए ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन टाइप की महिलाओं को क्रीम और साबुन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इसकी जगह बाजार से बहुत से ऑयल फ्री प्रोडक्ट्स जैसे कि मसाज क्रीम या मॉश्चराइज मिलते है। उनका इस्तेमाल करना चाहिए।  

 

ड्राई कॉटन को यूज करना

अक्सर महिलाएं अपने मेकअप और क्रीम को साफ करने के लिए ड्राई कॉटन को यूज करती है। मगर इससे स्किन पर रैशेज, दाने, रेडनेस होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। शरीर की तुलना में चेहरे की त्वचा बहुत ही कोमल और नाजुक होती है। इसतरह इसे यूज करने से स्किन में नमी बरकरार नहीं रहती है। इसके लिए चेहरे पर हमेशा गीला कॉटन ही यूज करें। इससे ड्राईनेस की समस्या दूर हो। चेहरे पर नमी बरकरार रहेगी। 

 

फेसपैक लगाने में करती है गलती

फेसपैक लगाकर स्किन से जुड़ी बहुत सी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। मगर इसे सही ढंग से न लगाने से यह स्किन को खराब कर सकता है। आंखों के नीचे का हिस्सा और होंठ बहुत ही सेंसिटिव होते है। इसलिए मास्क उतारते समय इन हिस्सों पर खिंचाव महूसस हो सकता है। इसके साथ ही स्किन रिएक्शन और एलर्जी होने का खतरा हो सकता है। इसलिए सेंसिटिव जगह पर फेस पैक को लगाने से बचें। 

 

सोने से पहले स्किन क्लीन न करना

कई बार किसी फंक्शन या पार्टी में बहुत थकावट हो जाती है। ऐसे में बहुत सी महिलाएं बिना मेकअप रिमूव किए सो जाती है। मगर ऐसा करने से स्किन पर मेकअप, गंदगी रातभर जमी रहती है। इसके कारण स्किन पोर्स बंद हो जाते है। ऐसे में चेहरे पर मुंहासें, दाग-धब्बें आदि स्किन प्रॉब्लम्स से गुजरना पड़ता है। 

पिंपल्स होने पर भी स्क्रबिंग करना

बहुत सी महिलाएं स्किन को क्लीन करने के लिए स्क्रबिंग करती है। मगर स्किन पर पहले से पिंपल्स होने से इस परेशानी के बढ़ने का सामना करना पड़ता है। स्क्रब करने से स्किन में खिंचाव होने के साथ ड्राई होती है। साथ ही जलन, खुजली और रेडनेस की परेशानी होने लगती है। 

 

 


 

Related News