05 MAYSUNDAY2024 2:36:04 AM
Nari

एस्ट्राजेनेका ने भारत में कोविशील्ड की दो डोज के बीच 12 से 16 सप्ताह के गैप का किया समर्थन

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 19 Jun, 2021 09:06 PM
एस्ट्राजेनेका ने भारत में कोविशील्ड की दो डोज के बीच 12 से 16 सप्ताह के गैप का किया समर्थन

जहां कोरोना की दूसरी लहर थमती हुई नजर आ रही हैं वहीं तीसरी लहर से बचाव के लिए सरकार वैक्‍सीनेशन अभियान को तेज कर रही हैं। वहीं कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान  के बीच कोविशील्‍ड  की दो डोज के बीच के अंतराल को लेकर काफी भी विवाद खड़ा हो गया है।  ब्रिटेन में कोविशील्‍ड की दो डोज के बीच के गैप को कम करने की जानकारी मिलने के बाद भारत  में भी इसे कम करने की मांग की जाने लगी है।
 

कोविशील्ड की दो खुराकों के बीच 12-16 सप्ताह का होगा गैप-
वहीं इन सब के  बीच अब कोरोना की वैक्सीन बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने भारत में कोविशील्ड की दो खुराकों के बीच 12-16 सप्ताह के अंतराल का समर्थन किया है। 

PunjabKesari

ब्रिटेन और भारत का रहन-सहन अलग है, इसलिए टीकाकरण नीति की तुलना करना गलत 
एस्ट्राजेनेका वैक्‍सीन के क्लीनिकल परीक्षण के मुख्य जांचकर्ता एंड्रयू पोलार्ड ने भारत में कोविशील्‍ड की दो डोज के बीच के अंतर का समर्थन करते हुए कहा कि टीका लगवाने के बाद सुरक्षा का स्‍तर दूसरे और तीसरे महीने में काफी बढ़ जाता है। उन्‍होंने कहा कि दो देशों के बीच वैक्‍सीन को लेकर तुलना नहीं की जा सकती है। उन्‍होंने कहा कि ब्रिटेन और भारत के लोगों का रहन-सहन और परिस्थितियां अलग-अलग हैं। दोनों की टीकाकरण नीति की तुलना करना गलत होगा।
 

वैक्‍सीन अभियान का लक्ष्‍य अधिक से अधिक लोगों को टीके की खुराक देना-
ऑक्सफोर्ड वैक्सीन समूह के निदेशक एंड्रयू पोलार्ड ने कहा कि दुनियाभर में चलाए जाने वैक्‍सीन अभियान का लक्ष्‍य जल्‍द से जल्‍द अधिक से अधिक लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक देना होता है, भारत सरकार इसी नीति पर काम कर रही है और वह उनके टीकाकरण अभियान में दिखाई भी देता है। 


PunjabKesari

एस्‍ट्राजेनेका एक डोज वाली वैक्‍सीन और बूस्‍टर वैक्‍सीन पर अभी काम नहीं
 प्रोफेसर पोलार्ड ने बताया कि एस्‍ट्राजेनेका एक डोज वाली वैक्‍सीन और बूस्‍टर वैक्‍सीन पर अभी काम नहीं कर रहा है।  कंपनी की कोशिश है कि पहले हर किसी को वैक्‍सीन की कम से कम एक डोज लगा दी जाए, जिससे लोगों की जान बचाना आसान हो।
 

भारत के मुताबिक ब्रिटेन में कोविशील्ड खुराकों के बीच अंतराल कम क्यों?
ब्रिटेन में कोविशील्ड खुराकों के बीच अंतराल कम करने पर पोलार्ड ने कहा कि ब्रिटेन ने अपने यहां कोरोना वैक्‍सीन की बीच का अंतर ऐसे समय में लिया जब वहां की आबादी का बड़ा हिस्‍सा वैक्‍सीनेट हो चुका है।
 

Related News