26 APRFRIDAY2024 9:34:41 AM
Nari

अनिल कपूर का फिटनेस सीक्रेट है साइकिलिंग, दिल-दिमाग रहता है स्वस्थ - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Oct, 2018 10:40 AM
अनिल कपूर का फिटनेस सीक्रेट है साइकिलिंग, दिल-दिमाग रहता है स्वस्थ - Nari

बॉलीवुड के दमदार और फिट एक्टर अनिल कपूर 61 की उम्र में भी युवाओं को टक्कर देते हैं। अपनी फिटनेस को लेकर हमेशा चर्चा में रहने वाले अनिल जी का फिटनेस सीक्रेट और कुछ नहीं बल्कि साइकिलिंग है। जी हां, हाल ही में उन्होंने साइकिलिंग करते हुए अपनी एक वीडियों शेयर करके सबको हैरान कर दिया। यह फिटनेस वीडियो देखकर हर कोई उनके फिटनेस, स्टेमिना और डेडिकेशन की तारीफ कर रहा है।

 

इस वीडियो को शेयर करते हुए अनिल कपूर लिखते हैं कि 'मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता- थॉमस ए. एडिसन।' अगर आप भी लंबे समय तक स्वस्थ और बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो आज से ही अपनी फिटनेस रूटीन में साइकिलिंग को शामिल करें।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

"There is no substitute for hard work" - Thomas A. Edison #FitIndia #fitnessjunkie #fitspiration #workit

A post shared by anilskapoor (@anilskapoor) on Oct 4, 2018 at 12:21am PDT

 

एक हफ्ते में कितनी साइकिलिंग है सही?
अगर आप फिटनेस के लिए साइकिलिंग करना चाहते हैं तो एक हफ्ते के बीच तीन चरणों में साइकिलिंग वर्कआउट करें। पहले चरण में शॉर्ट राइड यानि 30 मिनट तक साइकिलिंग करें। दूसरे चरण में 45 मिनट और आखिरी चरण में 60-120 मिनट की लंबी राइड पर जाएं। वहीं अगर आप स्वस्थ रहने के लिए साइकिलिंग करना चाहते हैं तो रोजाना 3-35 मिनट तक यह एक्सरसाइज करें।

PunjabKesari

साइकिलिंग के फायदे
1. दिल को रखेगी स्वस्थ

रोजाना सिर्फ 30 मिनट के साइकिलिंग से आपका दिल हमेशा स्वस्थ रहेगा। इससे न सिर्फ आप हार्ट डिजीज से बचें रहेंगे बल्कि यह ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखेगा।

 

2. मांसपेशियां बनेगी मजबूत
पैरों की मसल्स को स्ट्रॉग बनाने के लिए साइकिलिंग सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इससे पैरों की मांसपेशियां और शरीर के ज्वॉइंट्स मजबूत होते हैं।

 

3. वजन होगा तेजी से कम
अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो कम से कम 40-45 मिनट तक साइकिलिंग करें। यह शरीर के एक्स्ट्रा चर्बी को घटाने में मदद करेगा और बॉडी को एक्टिव भी बनाएगा। रोजाना 40-45 मिनट साइकिल चलाने से ढेर सारी कैलोरी बर्न होगी।

PunjabKesari

4. डायबिटीज में फायदेमंद
डायबिटीज मरीजों के लिए साइकिलिंग बहुत फायदेमंद है। मगर इस एक्सरसाइज को करने से पहले खूब सारा पानी पीएं। टाइप-1 डायबिटीज के रोगी को 1 घंटे साइकिलिंग करनी चाहिए। इसके साथ अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार शामिल करें।

 

5. ज्‍यादा समय तक दिखेंगे जवां
कुछ घंटे साइकिलिंग करने से शरीर में नए ब्लड सेल्स बनते हैं और त्वचा में ऑक्सीजन की कमी भी पूरी हो जाती है। जिससे न सिर्फ त्वचा चमकदार बनती है बल्कि आप लंबे समय तक जवान और स्वस्थ भी रहते हैं।

 

6. बढ़ेगी ब्रेन पावर
एक शोध के मुताबिक रोजाना कम से कम 30 मिनट साइकिलिंग जरूर करनी चाहिए। इससे बॉडी में नए ब्रेन सेल्‍स बनते रहते हैं, जिससे मेमोरी पॉवर 15 प्रतिशत ज्यादा तेज हो जाती है।

PunjabKesari

7. मजबूत इम्यून सिस्टम
रोजाना साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है और बीमारियां आपके आस-पास भी नहीं फटकती।

 

8. तनाव से राहत
तनाव, डिप्रैशन और स्ट्रेस जैसी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए साइकिलिंग से बेहतर कुछ और नहीं है।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News