29 APRMONDAY2024 10:20:04 AM
Nari

अनोखा एयरपोर्ट, ब्रिज के ऊपर से गुजरता है प्लेन

  • Updated: 22 Jan, 2017 10:08 AM
अनोखा एयरपोर्ट, ब्रिज के ऊपर से गुजरता है प्लेन

लाइफस्टाइल: हर किसी का प्लेन में बैठने का सपना होता है और इस जगह का मजा लेना और भी मजेदार होता है। आप भी बहुत बार एयरपोर्ट पर गए होगे लेकिन आज हम जिस खास हवाई अड्डे की बात कर रहे हैं वह है जर्मनी के स्क्वॉदिज एयरपोर्ट। यह दुनिया का सबसे अनोखा एयरपोर्ट तो है ही साथ ही काफी खतरनाक भी है। 

 

वैसे तो दुनियाभर में कई ऐसे एयरपोर्ट हैं, जिन्हें अजीबोगरीब माना जाता है। जिनमें से कोई रनवे रेलवे ट्रैक से तो कोई हाईवे से होकर गुजरता है, जिनमें जरा सी चूक होने पर कई बार जान भी जा सकती है।  उन्हीं एयरपोर्ट में एक स्क्वॉदिज एयरपोर्ट भी है। इस हवाई अड्डे को लिपजिग/हाल्ले के नाम से भी जाना जाता है।

 

स्क्वॉदिज एयरपोर्ट का यह रनवे 3.6 किलोमीटर लंबा है और इसका कुछ हिस्सा ब्रिज के ऊपर से गुजरता है। इस रनवे को ब्रिज के ऊपर बनाने का सबसे बड़ा मकसद ट्रैफिक को प्रभावित बिना फ्लाइट की लैंडिंग करना था। इसलिए यहां तीन ब्रिज बनाए गए, जिनके नीचे से गाड़ियां चलती है और इसके ऊपर फ्लाइट लैंड करती है। इसी के साथ हम आपको बता दे कि यह स्क्वॉदिज का यह एयरपोर्ट जर्मनी के दो प्रमुख शहरों लिपजिग और हाल्ले के लोगों के लिए भी लोगों के लिए काफी महत्व रखता है। इस एयरपोर्ट पर लैंड करना जिनता रोमांचक है, उतना ही खतरों से भरा पड़ा है। 

Related News