27 MAYMONDAY2019 9:16:09 AM
Nari

फलों के छिलकों से करें Facial, त्वचा में आएगा गजब का ग्लो

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 11 Jan, 2019 11:25 AM
फलों के छिलकों से करें Facial, त्वचा में आएगा गजब का ग्लो

अधिकतर लोग फलों के छिलकों को बेकार समझ फैंक देते है क्या आप भी ऐसा ही करते हैं? ऐसा मत करिए क्योंकि कुछ फलों के छिलकों में विटामिन्स होते हैं जो हमारी त्वचा को फायदा पहुंचाते हैं। जी हां, आप पार्लर में जाए बिना इन छिलकों की मदद से अपनी खूबसूरती निखार सकते है आइए जानते है कैसे? 

 

केले के छिलकों से बनाए फेस मास्क 

केले के छिलकों का फेस मास्क लगाने से चेहरे के दाग-धब्बों से निजात मिलती हैं। इसके अलावा विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण केले के छिलकेस्किन के कॉम्प्लेक्शन को सुधारने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

फेस मास्क बनाने के लिए केले के छिलके का पेस्ट तैयार करें। फिर इसमें बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। बाद में चेहरा धो लें। 

 

केले के मास्क के फायदे 

इससे दाग-धब्बों से निजात, त्वचा में ग्लो, एंटी-एजिंग की समस्या दूर व डार्क सर्कल्स कम होंगे। इसके अलावा अगर चेहरे पर सफेद रेशे है तो इन्हें निकालने के लिए पेस्ट में एलोवेरा जेल भी मिला लें। कुछ मिनट के लिए चेहरे पर रगड़े। फिर गुलाब जल लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

 

अनार के छिलकों से करें फेशियल 

अगर आप कम खर्च में फेशियल चाहती है तो अनार के छिलकों से बना फेस पैक इस्तेमाल करें। अनार के छिलकों में एक्सफोलिएटिंग एजेंट होते हैं जो स्किन टोन को बैलेंस करके झुर्रियां भी दूर करते हैं।

PunjabKesari

अनार का फेस पैक बनाने के लिए  छिलकों को सुखा लें। फिर इन्हें पीसकर इसमें 1 चम्मच नींबू रस, 1 चम्मच शहद मिलाएं और 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक को सप्ताह में 2 बार लगाए, आपको फेशियल की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। 

 

अनार के छिलकों के फायदे  

अनार के छिलकों से बने इस फेस पैक को लगाने से चेहरे के सारे काले धब्बे और झुर्रियां दूर हो जाएंगी और चेहरे पर फेशियल जैसा ग्लो भी आएगा। 

 

पपीते के छिलकों का फेस पैक 

पपीते के छिलकों में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड होते हैं जिससे रूखी त्वचा को नमी और स्किन टोन में भी सुधार आता है।

PunjabKesari

पपीते के छिलकों का फेस पैक बनाने के लिए ब्लेंडर में छिलकों को पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच नींबू रस और 2 चम्मच शहद मिलाएं। 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें। 

 

पपीते के छिलकों के फायदे 

पपीते का छिलका टैनिंग और डेड स्किन को दूर करने के लिए भी फायदेमंद है। इसके अलावा इससे चेहरे पर निखार व नमी आती है। 

Related News

From The Web

ad