27 APRSATURDAY2024 3:11:09 AM
Nari

फिटकरी के पानी से धोएं मुंह, 40-50 की उम्र में भी स्किन पर नहीं दिखेगी झुर्रियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Apr, 2022 01:33 PM
फिटकरी के पानी से धोएं मुंह, 40-50 की उम्र में भी स्किन पर नहीं दिखेगी झुर्रियां

फिटकरी पाउडर का उपयोग चमड़े की टैनिंग, रंगाई, बेकिंग पाउडर और अग्निरोधक वस्त्रों में किया जाता है लेकिन यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। कई कॉस्मेटिक कंपनियां ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी फिटकरी का इस्तेमाल करती हैं। एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर फिटकरी स्किन को ग्लोइंग, क्लीन और फ्लॉलेस बनाने में मदद करती हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए कैसे करें फिटकरी का इस्तेमाल...

झुर्रियों से निजात

बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां होना आम है, जिसे रोका नहीं जा सकता। मगर, सही स्किन केयर रूटीन से इस प्रक्रिया को धीमा जरूर किया जा सकता है। इसके लिए थोड़ी-सी फिटकरी को पानी में भिगोकर रख दें और फिर उससे चेहरे पर मालिश करें। कुछ देर बाद फेसवॉश कर लें। नियमित ऐसा करने से झुर्रियों की समस्या नहीं होगी।

PunjabKesari

पिंपल्स रोकने में कारगर

पिंपल्स से परेशान है तो फिटकरी का पेस्ट बनाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसे कम से कम 10-15 मिनट के लिे छोड़ दें और फिर ताजे पानी से धो लें। ऐसा तब तक करें जब तक पिंपल ना गायब हो जाए।

पसीने की बदबू से निजात

गर्मियों में पसीना आना आम है लेकिन कुछ लोगों को हद से ज्यादा पसीना आता है, वो भी बदबूदार। ऐसे में फिटकरी आपके लिए रामबाण साबित हो सकती है। इसके लिए सुबह नहाते समय पानी में 2 चुटकी फिटकरी मिला लें। इससे आपको पसीने की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा।

रंगत को निखारे

गर्मियों में चेहरे डल और बेजान पड़ जाता है तो थोड़ी-सी फिटकरी पाउडर को पानी में मिलाकर मुंह धोएं। इससे आपको खुद रिजल्ट देखने को मिलेगा। आप चाहे तो इसके लिए फिटकरी के पानी से नहा भी सकते हैं।

PunjabKesari

दाग-धब्बों से राहत

1 चम्मच फिटकरी पाउडर, 1 चम्मच जैतून तेल को मिलाएं। इसे चेहरे पर 10 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से साफ कर लीजिए। नियमित ऐसा करने से चेहरे के ब्लैकहेड्स और कील मुंहासों व दाग-धब्बे धीरे-धीरे साफ होने लगेंगे।

स्किन टाइटनिंग

फिटकरी का इस्तेमाल त्वचा को टाइट करने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए आप फिटकरी पाउडर में गुलाबजल और अंडे का सफेद भाग मिलाएं। इसे चेहरे पर कुछ देर लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार यह पैक लगाएं।

अनचाहे बालों से छुटकारा

पुराने जमाने में महिलाएं चेहरे के अनचाहे बालों जैसे अपर लिप के बालों को हटाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल ही करती थीं। इसके लिए 1/2 छोटा चम्मच फिटकरी पाउडर में 1 छोटा चम्मच गुलाब जल मिलाएं।  वैक्सिंग के बाद इसे अनचाहे बालों वाले हिस्से पर 20 मिनट लगाएं। जब यह सूख जाए तो गुलाब जल से धो लें। इसके बाद मॉइश्चराइजर या नारियल तेल लगाएं। ध्यान रखें कि आंख और आसपास के क्षेत्रों पर न लगाएं। इससे बालों की ग्रोथ धीरे-धीरे कम होने लगेगी।

PunjabKesari

Related News