26 SEPSUNDAY2021 4:07:58 PM
Nari

झुर्रियों-झाइयों की छुट्टी कर देंगे ये एलोवेरा हैक्स, घर पर आजमाएं और देखें कमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Aug, 2021 10:48 AM
झुर्रियों-झाइयों की छुट्टी कर देंगे ये एलोवेरा हैक्स, घर पर आजमाएं और देखें कमाल

एलोवेरा विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो सेहत  व ब्यूटी के लिए किसी वरदान से कम नहीं। स्किन केयर की बात करें तो एलोवेरा त्वचा को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाने मदद करता है। साथ ही यह पिग्मेंटेंशन, पफी आईज, झाइयां, मुंहासों, झुर्रियों और महीन रेखाओं को भी कम करता है। साथ ही इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और ग्लो भी करती हैं। यहां हम आपको एलोवेरा जेल के कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनकी मदद से आप भी अपनी बहुत-सी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को सॉल्व कर सकते हैं।

झुर्रियां-झाइयां

एलोवेरा जेल को काटकर उससे चेहरे की मसाज करें। नियमित ऐसा करने से झुर्रियां, झाइयां, पिगमेंटेंशन की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

दांतों से खून आना

दांतों से खून आने की समस्या है तो एलोवेरा जेल की मदद से इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल, पुदीने की पत्तियों व बेकिंग सोडा को ब्लैंड करें। इससे नियमित ब्रश करें।

चोट लगने का इलाज

शरीर के किसी भी हिस्से पर चोट लग जाए तो एलोवेरा लगाकर उसे पॉलीथीन से कवर कर दें। इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। यह आयुर्वेदिक औषधि है, जो चोट को ठीक करने में मदद करती है।

सर्दी-जुकाम से राहत

सर्दी जुकाम ने जकड़ रखा है तो दिन में दो बार एलोवेरा जूस की 2 बूंदें नाक में डालें। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

PunjabKesari

शेविंग -रेजर के कटने पर

शेविंग या रेजर करने के बाद त्वचा पर कट, जलन या खुजली हो तो एलोवेरा जेल से मसाज करें। इससे आपको आराम मिलेगा। साथ ही इससे अंडरआर्म्स का कालापन भी दूर होता है।

नेचुरल लुप बाम

एलोवेरा जेल में फूड कलर मिक्स करें। अब इसे लिप ग्लास की तरह इस्तेमाल करें। इससे ना सिर्फ आपके होंठ खूबसूरत दिखेंगे बल्कि एलोवेरा जेल कालापन दूर करने में भी मदद करेगी।

डार्क सर्कल्स से छुटकारा

कॉटन में थोड़ी-सी एलोवेरा जेल लगाकर आंखों के नीचे लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। नियमित ऐसा करने से डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे। साथ ही इससे पफी आईज की समस्या भी दूर होगी।

PunjabKesari

नेचुरल फाउंडेशन

फाउंडेशन में एलोवेरा जेल मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इससे आपको मैट लुक भी मिलेगा और स्किन भी ग्लो करेगी। साथ ही एलोवेरा जेल सनप्रोटेक्शन का काम भी करेगी।

घनी पलकें

सोने से पहले एलोवेरा जेल को पलकों व आईब्रो पर लगाएं। नियमित ऐसा करने से भौंहें व पलकें घनी व चमकदार होंगी।

होममेड मेकअप रिमूवर

एलोवेरा जेल, जैतून तेल व पानी को ब्लैंड करें। इसे स्प्रे बोतन में डालकर स्टोर कर लें। रात को सोने से पहले इससे मेकअप रिमूव करें। इससे मेकअप भी निकल जाएगा और स्किन भी ग्लो करेगी।

PunjabKesari

Related News